Abominable

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में –

शंघाई में धनी व्यापारी मिस्टर बर्निश के स्वामित्व वाले एक परिसर से एक युवा यति भाग जाता है , जो दुनिया के सामने यति के अस्तित्व को साबित करने के लिए उसको सभी के सामने लाना चाहता है।
इस बीच, एक लड़की यी अपनी मां और नाइ नाइ यानि दादी के साथ एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में रहती है। वह अपने परिवार और अपने दोस्तों, बास्केटबॉल प्रशंसक पेंग और उसके तकनीक-प्रेमी और लोकप्रिय चचेरे भाई जिन के साथ समय बिताने से बचना चाहती है। यी एक वायलिन बजाती हैं, लेकिन उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद से कभी नहीं बजाया था, क्योंकि उसके पिता वायलिन बजाते थे।

एक शाम, यी का सामना अपने शंघाई अपार्टमेंट भवन की छत पर अपने छोटे घर के पास यति से होता है, और उसका नाम “एवरेस्ट” रखती है। बर्निश इंडस्ट्रीज के हेलीकॉप्टरों से उसे छिपाते हुए, यी ने उसे बाओज़ी खिलाकर और उसके घावों का इलाज करके उसका विश्वास हासिल कर लिया। यी को पता चलता है कि एवरेस्ट माउंट एवरेस्ट पर अपने परिवार के साथ फिर से मिलना चाहता है , जबकि एवरेस्ट को यी की चीन भर में यात्रा करने की इच्छा के बारे में पता चलता है – कुछ ऐसा जो उसके पिता हमेशा से चाहते थे। जब बर्निश इंडस्ट्रीज के निजी सुरक्षा बल एवरेस्ट के छिपने के स्थान के करीब पहुँचते हैं, तो एवरेस्ट यी के साथ भाग जाता है। ओरिएंटल पर्ल टॉवर पर एक बर्निश हेलीकॉप्टर से बाल-बाल बचने के बाद , यी और एवरेस्ट लाल कोला के डिब्बे ले जाने वाले जहाज पर भाग गए।

यी और एवरेस्ट दक्षिणी चीन में एक बंदरगाह पर पहुंचते हैं और एक ट्रक पर यात्रा करते हैं। ट्रक से उनका टोकरा गिरने के बाद, वे एक जंगल में पहुँच जाते हैं। वहां, एवरेस्ट ब्लूबेरी पौधों के बीच अपनी रहस्यमय शक्तियों से मनुष्यों को आश्चर्यचकित करता है । इस बीच, मिस्टर बर्निश और प्राणीविज्ञानी डॉ. ज़ारा एवरेस्ट की खोज जारी रखते हैं। एवरेस्ट और उसके मानव मित्रों का पीछा करते हुए, वे सिचुआन क्षेत्र में उन्हें पकड़ लेते हैं , जहां एवरेस्ट अपनी शक्ति का उपयोग करके एक पौधे को विशाल आकार में विकसित करता है। जबकि यी, एवरेस्ट और पेंग हवा में उड़ती शूटिंग पर भागने में सफल हो जाते हैं, जिन पीछे छूट जाता है और बर्निश इंडस्ट्रीज के गुंडे द्वारा पकड़ लिया जाता है।

ज़ारा के जानवरों की देखभाल करने के दिखावे के बावजूद, जिन को पता चलता है कि वह यति को बेचने के लिए उसका शिकार करने की योजना बना रही है। वह शिविर से भागने में सफल हो जाता है, और पैदल चल रहे अन्य लोगों का पीछा करता है। इस बीच, यी, एवरेस्ट और पेंग गोबी रेगिस्तान पहुंचते हैं , जहां उनकी दोस्ती कई कछुओं से होती है। बाद में, वे पीली नदी के तट पर एक शहर की यात्रा करते हैं , जहां बर्निश इंडस्ट्रीज उन्हें घेर लेती है। पेंग याक की भगदड़ से उन्हें भागने में मदद करता है । जिन की मदद से, वे पीली नदी के पार पीले फूलों के एक मैदान में भाग जाते हैं, जिसे एवरेस्ट लहरों को अपनी शक्तियों की मदद से घुमाता है, जिससे उनके पीछा करने वालों से अधिक दूरी बन जाती है।

अपनी यात्रा जारी रखते हुए, जिसके बारे में यी को एहसास होता है कि यह बिल्कुल उसके पिता की सपनों की यात्रा है। एक पुल को पार करते समय, वे बर्निश इंडस्ट्रीज की सेनाओं द्वारा दोनों तरफ फंस जाते हैं। हालाँकि, एवरेस्ट को बच्चों की रक्षा करते हुए देखने के बाद बर्निश का हृदय परिवर्तन हो जाता है।
एवरेस्ट को बेचने की कोशिश में, ज़ारा एवरेस्ट को भी शांत करने से पहले बर्निश को ट्रैंक्विलाइज़र का इंजेक्शन लगाती है। जब यी एवरेस्ट की रक्षा करने की कोशिश करती है, तो ज़ारा उसे पुल पर फेंक देती है, फिर बंदी एवरेस्ट, पेंग और जिन को साथ लेकर पहाड़ से निकल जाती है।

हालाँकि, यी रस्सी को पकड़ने में सफल हो जाता है। फिर वह एवरेस्ट को सही करने के लिए अपने वायलिन का उपयोग करती है, जिसे एवरेस्ट जादुई तरीके से ठीक हो जाता है। इससे एवरेस्ट फिर से सशक्त हो जाता है, जो अपने पिंजरे से मुक्त हो जाता है।
एवरेस्ट और यति को मानवता से बचाने के लिए, बर्निश यी, पेंग और जिन को उसके अस्तित्व को गुप्त रखने में मदद करने के लिए सहमत हो जाती है।
बर्निश की मदद से शंघाई में घर लौटते हुए, यी अपनी मां, दादी, पेंग और जिन के साथ अधिक समय बिताती है।
और कहानी यही समाप्त हो जाती है। तो दोस्तों आपको यह मूवी कैसी लगी, हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं, हमें आपके कमेन्ट का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Check Also

लायन किंग || Lion King

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में – अफ़्रीका की गौरव …