लायन किंग || Lion King

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में –

अफ़्रीका की गौरव भूमि में, शेरों का एक समूह प्राइड रॉक से जानवरों के साम्राज्य पर शासन करता है। राजा मुफासा और रानी साराबी अपने नवजात बेटे सिम्बा को राज्य के जादूगर और सलाहकार रफीकी मैनड्रिल द्वारा जानवरों के सामने पेश करते हैं।

मुफासा सिम्बा को गौरव भूमि दिखाता है और उसे राजत्व की जिम्मेदारियों और “जीवन के चक्र” के बारे में बताता है, जो सभी जीवित चीजों को जोड़ता है। मुफासा का छोटा भाई, स्कार , सिंहासन का लालच करता है और मुफासा और सिम्बा से छुटकारा पाने की साजिश रचता है, ताकि वह राजा बन सके। एक दिन, सिम्बा और उसकी सबसे अच्छी दोस्त नाला एक कब्रिस्तान का पता लगाते हैं, जहां शेनजी के नेतृत्व में चित्तीदार लकड़बग्घों का एक समूह उनका पीछा करता है । हालाँकि, सिम्बा की अवज्ञा करने और खुद को और नाला को खतरे में डालने के लिए मुफासा उससे नाराज हो जाता है, लेकिन मुफासा ने उसे माफ कर दिया और समझाता है कि अतीत के महान राजा रात के आकाश से उन पर नजर रखते थे, जिससे एक दिन वह सिम्बा पर नजर रखेगा। इस बीच, स्कार, लकड़बग्घों से मिलने जाता है और उन्हें प्राइड लैंड्स में शिकार के अधिकार के बदले मुफासा को उखाड़ फेंकने में मदद करने के लिए मना लेता है।

स्कार अपने भाई और भतीजे के लिए जाल बिछाता है, सिम्बा को फुसलाकर एक घाटी में ले जाता है और लकड़बग्घों से जंगली जानवरों के एक बड़े झुंड को भगदड़ में धकेल देता है जो मुफासा को रौंद देता है। और सिम्बा को यह सोचने के लिए बरगलाता है कि यह त्रासदी उसकी गलती थी और उससे कहता है कि वह प्राइड लैंड्स छोड़ दे और कभी वापस न लौटे। वह लकड़बग्घों को उसे मारने का आदेश देता है, लेकिन सिम्बा भाग जाता है। स्कार प्राइड को बताता है कि भगदड़ ने मुफासा और सिम्बा को मार डाला और नए राजा के रूप में आगे बढ़ता है, जिससे हाइना को प्राइड लैंड्स में रहने की अनुमति मिलती है।

टिमोन और पुंबा , एक मेरकट और वॉर्थोग , सिम्बा को बचाते हैं, जो एक रेगिस्तान में गिर जाता है। सिम्बा अपने दो नए दोस्तों और अन्य जानवरों के साथ नखलिस्तान में बड़ा होता है, और “हकुना मटाटा ” बोलते हुए एक लापरवाह जीवन जीता है।

बड़ा हुआ सिम्बा टिमोन और पुंबा को एक भूखी शेरनी से बचाता है, और बाद में पता चलता है कि यह उसकी दोस्त नाला है। नाला और सिम्बा प्यार में पड़ जाते हैं, और वह उससे घर लौटने का आग्रह करती है, और उसे बताती है कि स्कार के शासन के तहत प्राइड लैंड सूखाग्रस्त बंजर भूमि बन गई है। कथित तौर पर अपने पिता की मृत्यु का कारण बनने के अपराधबोध से, सिम्बा मना कर देता है और भाग जाता है। फिर उसकी मुलाकात रफीकी से होती है, जो उसे बताता है कि मुफासा की आत्मा सिम्बा में रहती है। रात के आकाश में मुफ़ासा का भूत सिम्बा से मिलने आता है, जो उससे कहता है कि उसे राजा के रूप में अपना उचित स्थान लेना चाहिए। यह महसूस करते हुए कि वह बहुत लंबे समय से अपने अतीत से भाग रहा था, सिम्बा ने प्राइड लैंड्स में लौटने का फैसला किया।

अपने दोस्तों की सहायता से, सिम्बा प्राइड रॉक में लकड़बग्घे के पास से गुज़रता है और स्कार का सामना करता है, जो साराबी यानि सिम्बा की माँ से लड़ने वाला था। स्कार मुफासा की मौत में उसकी भूमिका के लिए सिम्बा को ताना मारता है और उसे चट्टान के किनारे पर ले जाता है, जहां वह उसे बताता है कि उसने मुफासा की हत्या कर दी है। सिम्बा पलट कर वार करता है और सभी को सच्चाई बताता है। स्कार खुद का बचाव करने का प्रयास करता है, लेकिन असफल हो जाता है।
टिमोन, पुंबा, रफ़ीकी, ज़ाज़ू और शेरनियाँ लकड़बग्घों से बचते हैं, जबकि स्कार, भागने की कोशिश करते हुए, प्राइड रॉक के शीर्ष के पास एक कगार पर फंस जाता है। स्कार दया की भीख मांगता है और अपने अपराधों का दोष लकड़बग्घों पर मढ़ने का प्रयास करता है; सिम्बा ने उसकी जान बख्श दी लेकिन उसे हमेशा के लिए प्राइड लैंड्स छोड़ने का आदेश दिया। स्कार मना कर देता है और अपने भतीजे पर हमला करता है, लेकिन असफल हो जाता है।
स्कार गिर जाता है और इस कारण लकड़बग्घों ने उस पर हमला कर दिया और उसे मार डाला, क्योंकि लकड़बग्घों ने उन्हें धोखा देने की उसकी कोशिश को सुन लिया था। बाद में, सिम्बा ने राजसत्ता संभाल ली और नाला को अपनी रानी बना लिया।
और इसी के साथ यह कहानी यहाँ समाप्त हो जाती है।
आपको यह मूवी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरुर बताइयेगा, हमें आपके कमेन्ट का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Check Also

Abominable

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में – शंघाई में धनी …