लियोनेल मेस्सी

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज में, पॉजिटिव मंडे की सीरीज में हम अपने दर्शकों के लिए एसी स्टोरी लेकर आते हैं जिसमें विलेन की भूमिका में ख़राब आर्थिक हालत , शारीरिक अक्षमता और संसाधनो की कमी होते है, पर स्टोरी का नायक अपने आपको हर परिस्थिति से निकाल कर दुनिया में एक मिसाल बनता है। 
आज की कहानी के मुख्य नायक है – लियोनेल मेसी
और ये कहानी एक ऐसे इंसान की कहानी है जिसने अपने जीवन की सारी बाधाओं को पार किया और दुनिया का सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ी बना। 
दोस्तों लियोनेल मेसी का जीवन मोटिवेशन से भरा हुआ है जिस जीवन में उन्होंने अपनी खराब वित्तीय पृष्ठभूमि, शारीरिक अक्षमताओं और संसाधनों की कमी पर विजय प्राप्त कर अपने आप को दुनिया का सबसे महान फुटबाल खिलाड़ी बनाया। 

लियोनेल मेसी का जन्म  24 June 1987 को अर्जेंटीना में हुआ था , मध्य वर्गीय परिवार में जन्मे मेसी का आरंभिक जीवन प्राय अभाव में ही बीता उनके पिता जॉर्ज मेसी एक स्टील फैक्ट्री में मैनेजर थे और उनकी माता भी एक कामकाजी महिला थी।  मेसी के माता-पिता एक फुटबॉल प्रेमी थे जिसके कारण उनके बच्चो को भी काफी काम उम्र से ही फुटबॉल के प्रति लगाव हो गया था । मेस्सी जब मात्र 10 साल के थे तब उनके जीवन में  संघर्षो की शुरुआत बड़े ही  नाटकीय ढंग से हुयी। 
लियोनेल मेसी जब 10 वर्ष के थे तो उन्हें पता चला कि उनके शरीर में विकास हार्मोन की बड़ी भारी कमी है जिसके कारण उनके शरीर का विकास रुक गया है। 
आपको बता दें कि 10 वर्ष की उम्र में मेस्सी अपने हम उम्र के बच्चों की तुलना में और यहां तक की अपने से  छोटी उम्र के बच्चों की तुलना में भी काफी छोटे और नाजुक थे। अपने बच्चे में इस असमानता को देखकर जब मेस्सी के परिवार वालों ने डॉक्टरी सहायता ली तो यह पाया कि मेस्सी के शरीर में ग्रोथ हार्मोन की बड़ी भारी कमी है जिसके कारण हर महीने ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन देने की आवश्यकता हैं । 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस इंजेक्शन का प्रतिमाह खर्च 900 से 1000  डॉलर था। और मेसी के माता-पिता की आर्थिक स्थिति  इतनी अच्छी नहीं थी कि प्रत्येक महीने इतनी रकम सिर्फ इलाज के लिए खर्च कर सकें।  इस घटना के बाद मानो ऐसा लग रहा था कि मेस्सी का करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा पर यह तो छोटे से मेस्सी के जीवन के संघर्षों की शुरुआत भर ही थी। 

मेसी एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी थे उनकी  इस प्रतिभा को देखकर कई सारे फुटबॉल क्लबों ने  उन्हें अपने क्लब में शामिल करने की दिलचस्पी दिखाई थी पर यह  बीमारी मेस्सी की सफलता में पहली बार तब रोड़ा बनी  जब अर्जेंटीना के रिवर प्लेट एफसी नामक क्लब ने मेसी की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें अपने  टीम में चुनने का निर्णय कर लिया था जब उन्हें मेसी की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में पता चला कि इस 11 साल के लड़के की वृद्धि रुक गई है और इसके इलाज के लिए प्रतिमाह तकरीबन $1000 की आवश्यकता है तो उन्होंने अपना निर्णय बदल दिया और उन्हें अपनी टीम में चुनने से मना कर दिया और यह  हवाला  दिया कि वे किसी खिलाड़ी के इलाज के लिए इतने पैसे खर्चे नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके पास फंड की कमी है। 

मेसी एक  प्रतिभावान खिलाड़ी थे पर इस समय एक शारीरिक कमी ने उनसे उनका सब कुछ छीन लिया था, जिस खिलाड़ी को अपनी क्लब में शामिल करने के लिए बड़े प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लब आपस में होड़ लगाते थे आज उस खिलाड़ी को एक शारीरिक कमी के कारण कोई भी स्वीकार नहीं करना चाहता था। 



दोस्तों यह घटना है किसी को भी हारने या टूटने पर मजबूर कर सकती हैं पर मेस्सी ने  कभी भी हार नहीं मानी और ना ही अपने आप को कमजोर होने दिया। 
अपनी प्रतिभा पर विश्वास रखते हुए खुद को आशावादी बनाए रखा, पर कहते हैं ना कि  जुनूनी और प्रतिभाशाली लोगों के दुख ज्यादा दिन नहीं रहते।  सारी कमियों को अनदेखा कर जिस तरह  मेस्सी अपनी प्रतिभा और मेहनत को बढ़ाते रहें वह आखिरकार रंग लाई।  

लियोनेल मेसी के जीवन ने उस वक्त के बड़ा मोड़ लिया जब 13 वर्ष की उम्र में एफसी बर्सिलोना के निर्देशक कार्लेक्स रेक्चस को मेसी की प्रतिभा के बारे में पता चला।  मेसी की असाधारण प्रतिभा और खेल को देखकर करलेक्स रेक्चस  ने मेसी को अपने क्लब में शामिल किया साथ ही साथ उन्होंने मेसी का विकास हार्मोन को बढ़ाने वाले इलाज के खर्च को भी मंजूरी दे दी । दृढ़ संकल्प और फुटबॉल के प्रति अपने जुनून के कारण महज 16 साल की उम्र में मेस्सी पहली बार बार्सेलोना की तरफ से आधिकारिक तौर पर मैदान में उतरे और इस मैच में बार्सिलोना की जीत हुई।

मेसी ने लगातार कई फुटबॉल रिकॉर्ड तोड़े हैं जैसे दो विश्व कप, दो यूएफा  सुपर कप, 3 चैंपियंस लीग, 6 ला लीगा लीग। 
2011 के फोर्ब्स  के मुताबिक मेसी की संपत्ति (lionel messi net worth) 110 मिलियन डॉलर से अधिक की है फोर्ब्स के नए आंकड़े के अनुसार 2019 में मेस्सी सैलरी के मामले में दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट रह चुके हैं। 
लियोनेल मेसी के जीवन से हमें सीख मिलती है कि कैसे  मनुष्य अपने दृढ़ संकल्प और कौशल के आधार पर अपने जीवन की बाधाओं को पार करता हुआ एक  सफल इंसान बनता है मेसी के व्यक्तित्व से हमे यह सिख लेनी चाहिये कि हमें अपनी कमियों के बजाय अपनी खूबियों पर ध्यान देने की आवश्यकता है और जब आपके जीवन में कभी बुरा वक्त आए तो उसे घबराने की बजाय उसके  समाधान की चिंता करनी चाहिए।

Check Also

संदीप माहेश्वरी 

संदीप माहेश्वरी उन लाखों लोगों में से एक नाम है जिन्होंने सफलता, खुशी और संतुष्टि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *