मनोविज्ञान के रोचक तथ्य

दोस्तों, सन्डे साईकोलोजी में हम साईकोलोजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आपके सामने लेकर आते है और आज हम मनोविज्ञान के कुछ एसे तथ्य आपको बताने वाले है जो आम जिन्दगी में आपको बहुत कुछ बता सकते हैं, 

1.यदि आप चाहते हो कि कोई आपकी बात ध्यान से सुनें, तो आप अपने बात की शुरुआत इस वाक्य से करो : “मैं आपकों यह बताना तो नहीं चाहता या चाहती थी”.

2.यदि कोई आपको सलाह या मशवरा देता है तो उसके जवाब में ‘you’re right’ कहने से बेहतर होगा कि आप कहें ‘yes, i know’.

3.महिलाएं सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ बहस करती है जिनकी वो सच में care करती है.

4.जब एक से अधिक लोग एकत्र होकर किसी का मजाक उड़ाते हैं तो वह आदमी ज्यादातर उसी इंसान की ओर देखता है, जिसे वह अपने दिल के सबसे करीब मानता है.

5.यदि आप किसी से बात कर रहे है और वह अपना सिर नीचे किए हुए है तो इसका अर्थ है कि वह आपकी बातों में इंटरेस्टिड नहीं है, और आपकों बताना भी नहीं चाहता कि आप उससे नाराज ना हो जाए.

6.यदि आपकों दो इंसानों से प्यार हो जाता है और इनमें से एक छोड़ना है तो हमेशा पहले वाले को छोड़ए क्योंकि यदि आपको पहले वाले से सच्चा प्यार होगा तो दूसरे प्यार आने की नौबत ही नहीं आती.

7.हर कार्य के लिए yes नहीं करना चाहिए क्योंकि लोग उनकी इज्जत करते हैं जिनकी कुछ सीमाएं होती है. कभी कभी No कहना भी ठीक होता है.

8.अकेलापन यानी की एकांत इंसान की मृत्युदर पर उतना ही असर डालता है जितना दिन में पी जाने वाली 15 सिगरेट. किसी इंसान के लिए अकेलापन मोटापे से भी ज्यादा खतरनाक होता है.

9.अकेलेपन की Feeling तब नहीं आती जब इंसान अकेला होता है, बल्कि तब आती है जब कोई उसकी care या परवाह नहीं करता.

10.यदि आप एक बार किसी के प्यार में पड़ गए तो वापिस उसके फ्रेंड नहीं बन सकते.

11.यदि कोई आपसे पेन मांगे तो उसकी ढक्कन हमेशा अपने पास रखें क्योंकि बिना ढक्कन के पेन को लोग बहुत कम ही अपनी जेब में डालते हैं.

12.जब आप बिना किसी कारण या वजह से अचानक निराश हो जाते हो तो उस समय किसी को Miss कर रहे होते हो, लेकिन आपको खुद इसका पता नहीं होता.

13.किसी के ना बोलने पर भी खुद का नाम सुनाई देना एक स्वस्थ्य दिमाग का संकेत है.

14.जो लोग बहुत जल्दी पक्के दोस्त बन जाते हैं ऐसे लोगों से थोड़ा बचना चाहिए क्योंकि इनमें से अधिकांश ड्रामेबाज होते है.

15.किसी की फोन कॉल उठाने से पहले थोड़ा सा मुस्कुरा लेना आपकी आवाज को मधुर बनाता है.

धन्यवाद।

Check Also

मनोविज्ञान के रोचक तथ्य 16

दोस्तों, सन्डे साईकोलोजी में हम साईकोलोजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आपके सामने लेकर आते …