Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल

11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर तंदुरुस्त रहे तो, इस सप्ताह आपको नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिये। इसके साथ ही सुबह के समय पार्क में घूमना भी आपके स्वास्थ्य को, इस दौरान दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में ओर ध्यान देते हुए, अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो इस सप्ताह आप अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको सही रणनीति बनाने और उसी अनुसार, कार्य करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। चंद्र राशि से सप्तम भाव में केतु स्थित होने के कारण नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह, ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए। अन्यथा आप खुद को कार्यस्थल की राजनीति में फँसा सकते हैं, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुँचेगा। संगीत सुनना या नृत्य करना, कई प्रकार के तनाव दूर करने का रामबाण इलाज होता है। ऐसे में इस सप्ताह अच्छा संगीत सुनना या नृत्य करना आपके हफ़्ते भर के तनाव को छूमंतर कर सकता है।
उपाय: “ॐ श्री भौमाय नमः” प्रतिदिन 21 बार।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस सप्ताह जितना संभव हो, अपने कामकाज से समय निकालते हुए, खुद को थोड़ा आराम दें। क्योंकि आप पूर्व के दिनों में, भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। इसलिए इस सप्ताह आपका नई गतिविधियों में शामिल होते हुए अपना मनोरंजन करना, आपको शारीरिक विश्राम करने में बेहद सहायक सिद्ध होगा। इसलिए ज्यादा थकाने वाले कार्यों से, अभी दूरी ही बनाकर रखना आपके लिए बेहतर रहेगा। चन्द्र राशि से दसवें भाव में शनि उपस्थित होने के कारण इस सप्ताह आर्थिक तौर पर, आपके जीवन में कई सुधार आएंगे। जिसके चलते आप आसानी से, काफ़ी वक़्त से लंबित पड़े बिल और ऋण को चुका पाने में खुद को सक्षम पाएंगे। हालांकि इस दौरान अपना पैसा, किसी को भी उधारी पर देने से बचें। इस सप्ताह आपके आर्थिक जीवन में चल रही तंगी, परिवार में आपको दूसरे के समक्ष शर्मिंदा कर सकती है। क्योंकि संभव है कि घर का कोई सदस्य आप से किसी वस्तु या धन की मांग करें, जिसे आप पूरा करने में असफल रहें। इस सप्ताह आप अपने द्वारा किये गए पिछले निवेशों को मजबूत करने, अपने आने वाले भविष्य के लिए उचित योजना और रणनीति बनाने में, अपने प्रयास करते दिखाई देंगे। ऐसे में किसी भी महत्वपूर्ण काम को करने से पहले विशेषज्ञों, पिता या किसी भी पितातुल्य इंसान से सलाह अवश्य लें। चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में बुध स्थित होने के कारण इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही आप पर कई शुभ ग्रहों का प्रभाव भी, आपको अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। इसलिए वो छात्र जो शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला मिलने के योग बनेंगे।
उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस सप्ताह आपकी सेहत सामान्य से काफी अच्छी दिखाई देगी। जिसके कारण आप घर पर परिवार के सदस्यों के साथ, कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करते दिखाई देंगे, जिसमें आपको सफलता की प्राप्ति भी हो सकेगी। इस सप्ताह घर के बड़े आपको ये समझाने का प्रयास करेंगे कि, यदि आपको लगता है कि आपका धन व्यर्थ ही खर्च हो रहा है तो, आपको सही और असरदार बजट प्लान बनाने की जरुरत है। परंतु अपने अहम के आगे आप उनकी बातों को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं, जिससे भविष्य में आपको हानि होगी। इस सप्ताह आपका व्यवहार देखकर, दूसरों को ऐसा प्रतीत हो सकता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और आपको अपने निजी जीवन में कई ऐसी अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आप अंदर ही अंदर घुटन महसूस कर रहे है। आपके इस व्यवहार के कारण आपको अपने कार्यक्षेत्र पर, अपना मन कार्यों में लगाने में भी कुछ दिक्कत आ सकती है। चंद्र राशि से नवम भाव में शनि के मौजूद होने के कारण इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र और निजी जीवन को अलग-अलग करके चलना ही, इस सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि संभव है कि निजी जीवन के कारण, आप अपने करियर को लेकर कुछ लापरवाह हो जाएं, जिसके कारण आपको अपने विकास में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी अच्छी पढ़ाई संस्थान में दाख़िला पाने का प्लान कर रहे थे, तो आपको इस पूरे ही सप्ताह अपने प्रयासों में तेज़ी लाने की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने का मौका तक गवा सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 17 बार “ओम श्री शनैश्वराय नमः” का जाप करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
चन्द्र राशि से दसवें भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह आपको बहुत से, महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नज़र आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। यदि आप किराये के मकान में रहते हैं तो, इस सप्ताह आपका मकान मालिक आपसे एडवांस या घर की मरमम्त को लेकर पैसे माँगकर, आपकी आर्थिक हालत को बिगाड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि शुरुआत से ही अपने धन की बचत करते हुए, खुद को हर आर्थिक स्थिति के लिए पहले से ही तैयार करें। इस सप्ताह आपके प्रति पिता का व्यवहार, आपको बहुत परेशान कर सकता है। क्योंकि संभव है कि वो आपकी किसी बात को लेकर, आपको डांट-फटकार लगाएँ। ऐसे में जितना मुमकिन हो पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, उनकी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें, अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। यदि आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद है तो, इस सप्ताह आपको उनसे बात करते समय मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए कुछ ऐसा कह दें, जिससे आपकी बनती बात भी बिगड़ जाएं। साथ ही आप उनसे ऑफिस से दूरी बनाकर ही बात करें। ‘कभी हम हारते है तो कभी हम जीतते हैं’ और इस बात से आप भी भली-भांति परिचित है। परंतु जब भी शिक्षा में आपको असफलता का मुँह देखना पड़ता है तो, आप इस बात को पूरी तरह भूलते हुए, खुद को आहत कर लेते है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी आपके साथ होने की आशंका अधिक रहेगी।
उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस सप्ताह करियर को लेकर तनाव के चलते, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए सुकून और दिमाग को शांत करने के लिए, दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ और संभव हो तो, आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। आर्थिक नज़रिए से ये सप्ताह, धन संबंधी मामलों में आपको सामान्य से अच्छे फलों की प्राप्ति कराएगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को इस दौरान, उनके काम के अनुसार तरक्की तो मिलेगी ही, साथ ही कई जातकों के वेतन वृद्धि होने की भी संभावना बन रही है। ऐसे में इस उत्तम समय का उचित से उचित लाभ उठाते हुए, हर मौके से धन कमाने की ओर अपने प्रयास करते रहें। यदि घर के किसी सदयों को सेहत से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर रही थी, तो इस सप्ताह उनके उपचार में सही बदलाव स्वास्थ्य में अनुकूलता लाने में मददगार सिद्ध होगा। इससे पारिवारिक वातावरण में भी मधुरता देखी जाएगी, साथ ही घर के छोटे बच्चे आप से कहीं बाहर पिकनिक पर ले जाने का आग्रह कर सकते हैं।
बृहस्पति के नौवें घर में मौजूद होने और चंद्र राशि पर दृष्टि डालने के कारण इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। चंद्र राशि से पहले भाव में बुध के मौजूद होने से हालांकि उसके बाद आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें।
उपाय: प्रतिदिन 19 बार “ओम भास्कराय नमः” का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि, अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको, आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। चंद्र राशि से छठे घर में शनि के मौजूद होने के कारण आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से यह समय आपको बेहतर दिशा और अवसर प्रदान करने वाला साबित होगा। क्योंकि इस सप्ताह आपको पैसे बचाने या संचय करने में, अपने परिवारवालों का साथ मिलेगा। अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे। परंतु सप्ताह के मध्य के बाद, आप कार्यक्षेत्र के हर कार्यों को समय से पहले ही पूरा करने में सफल होते हुए, बाकी के बचे समय को अपने प्रेमी की बांहों में व्यतीत करना चाहेंगे। इस सप्ताह आप में धैर्य की कमी होगी, जिससे आप कार्यस्थल पर दुसरो को बातों को काटते हुए अपने विचार रखेंगे। इससे आप न चाहते हुए भी कई लोगों को अपने ख़िलाफ़ कर सकते हैं। साथ ही आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपके इस रवैये से कुछ नाख़ुश दिखाई देंगे। आपके शैक्षिक राशिफल को जानें तो, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी परीक्षा में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपका परिवार भी आपको प्रोत्साहित करता दिखाई देगा, साथ ही आपको अपने किसी शिक्षक या गुरु से कोई अच्छी किताब या ज्ञान की कुंजी भेंट स्वरूप प्राप्त होगी।
उपाय: प्राचीन पाठ नारायणीयम का प्रतिदिन जाप करें।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
चंद्र राशि से बृहस्पति सप्तम भाव में स्थित होने के कारण आपका सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था, उन्हें इस सप्ताह आर्थिक हानि होने की संभावना सबसे अधिक रहने वाली है। इसलिए अधिक जोखिम भरे निर्णय लेने से बचें और बड़े-बुजुर्गों से बात करते हुए, उनका तज़ुर्बा अपनाएं। इस सप्ताह अचानक घर-परिवार से जुड़ी कोई नई ज़िम्मेदारी मिलने से, आपकी सभी योजनाएं बाधित हो सकती हैं। इस दौरान आप घरेलू कार्यों में खुद को इस कदर जकड़ा हुआ महसूस करेंगे कि, आपको ये भी लग सकता है कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। इस कारण आपके स्वभाव में भी कुछ क्रोध झलक सकता है। चन्द्र राशि से बुध एकादश भाव में स्थित होने के कारण इस हफ्ते आपको विशेष रूप से, संयम और साहस का परिचय देने की ख़ास सलाह दी जाती है। ख़ास तौर पर तब जब कार्यक्षेत्र पर कई सहकर्मी आपका विरोध करें, क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा ही कुछ इस समय आपके साथ हो सकता है। आपकी राशि के छात्रों को इस सप्ताह, अपने शिक्षकों और अभिभावकों का सहयोग मिल सकेगा। ऐसे में आपको भी ये सुझाव दिया जाता है कि अपने हर संकोच को दूर करते हुए, अपने शिक्षकों की मदद लेते रहें।
उपाय: प्रतिदिन गणेश चालीसा का जाप करें।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
घर और दफ़्तर में कुछ अतिरिक्त दबाव, आपको ग़ुस्सैल बना सकता है। इस कारण आप दूसरे से बिना बात के झगड़ा करते दिखाई देंगे। इससे आपकी छवि में गिरावट के साथ-साथ, आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होने के योग बनेंगे। ये सप्ताह निवेश के लिए सामान्य से बेहद बेहतरीन रहने वाला है। परंतु आपको हर प्रकार के आकर्षित करने वाले, किसी भी तरह के जोख़िमों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। इसलिए उचित सलाह से ही, अपना निवेश करें और मुनाफ़ा अर्जित करते हुए, जीवन में तरक्की प्राप्त करें। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की परिस्थिति में, पड़ने से आपको बचना होगा। क्योंकि ऐसा न करना आपकी छवि को दूसरों के सामने दूषित कर सकता है। इसलिए किसी से भी यदि कोई समस्या है तो, उसे शांति से बातचीत के ज़रिए सुलझाने का प्रयास करें। चंद्र राशि से छठे भाव में राहु उपस्थित होने के कारण ये समय आपने करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। इस सप्ताह आपका प्रेम जीवन, आपकी शिक्षा के प्रति आपके मन को भ्रमित करने का मुख्य कारण बनेगा। ऐसे में प्रेम और शैक्षिक जीवन के बीच सही तालमेल बिठाते हुए, इस बात को समझने का प्रयास करें कि प्रेम के लिए आपके पास सारी उम्र पड़ी है और इस सप्ताह का समय आपको अपनी शिक्षा को देने की ही ज़रूरत है।
उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। इस सप्ताह आपको धन हानि होने की आशंका है, इसलिए हर प्रकार के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना संभव हो खुद को सतर्क रखें। क्योंकि ऐसा करके ही आप कई विपरीत परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको यथार्थवादी रवैया अपनाने की ज़रूरत होगी। इसके लिए यदि आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं तो, दूसरों की ओर से मदद का हाथ बढ़ाएँ जाने पर आपको उनसे किसी चमत्कार की की उम्मीद करने से बचना होगा। क्योंकि आपको ये समझना होगा कि दूसरे आपके साथ खड़े हैं, न कि आप उनकी वजह से मुसीबत में फँसे हैं। दूसरों से सलाह-मशवरा लेना कई बार हमे बेहतर निर्णय लेने में मदद तो करता ही है, साथ ही इससे हमारे जीवन में बेहतर बदलाव भी आते हैं। परंतु इस सप्ताह आपके अंदर अत्यधिक असुरक्षा की भावना आपको दूसरों से सलाह लेने से रोकेगी, जिससे आप अकेले ही कई बड़े और ज़रूरी फैसले लेने के लिए बाध्य होंगे। इस सप्ताह चंद्र राशि से नवम भाव में बुध के विराजमान होने से इस सप्ताह छात्रों का करियर ग्राफ ऊंचाईयों पर तो पहुँचेगा, लेकिन आपको मिलने वाली सफलता आपके अहंकार में वृद्धि का मुख्य कारण बनेंगी। जिसके चलते आपके स्वभाव में कुछ अतिरिक्त अहंकार दिखाई दे सकता है। ऐसे में खुद को लेकर किसी भी अंधविश्वास में आकर, कोई भी गलती करने से बचें।
उपाय: प्राचीन पाठ लिंगाष्टकम् का प्रतिदिन जाप करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
वो जातक जो अपने घर से दूर रहते हैं, उन्हें फ़ोन या अन्य संवाद माध्यमों से, परिवार के किसी करीबी की खराब सेहत के बारे में जानकारी मिलेगी। जिससे आपका मन बैचैन हो जाएगा। इस सप्ताह कई जातकों को अपनी पूर्व की आर्थिक तंगी से, आखिरकार छुटकारा मिलता दिखाई देगा। इस दौरान आपको एहसास होगा कि जिन घरवालों और अपने साथी को लेकर आप गलत थे, उन्होंने ही आपके मुश्किल समय में आपको भरपूर सहयोग दिया है। इस कारण आप उनके ऊपर भी अपना कुछ धन ख़र्च करते हुए, उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे। इस सप्ताह आपका मन ऑफिस के काम में नहीं लगेगा। चंद्र राशि से शनि दूसरे भाव में स्थित होने के कारण ऐसा होगा क्योंकि अपने करियर को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा होगी, जो आपको एकाग्र नहीं होने देगी। इसलिए अपने मन को केंद्रित रखने के लिए, आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। बुध चंद्र राशि से आठवें भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह कई छात्रों के ऊपर, उनके करियर को लेकर घरवालों और रिश्तेदारों का अतिरिक्त दबाव होगा। जिससे वो अपना मन शिक्षा में नहीं लगा सकेंगे। ऐसे में आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि अगर अपने करियर का चुनाव, आपके द्वारा ही किया जाना है तो, आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर, कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए। इसलिए खुद भी इस बात समझें और ज़रूरत पड़ने पर, इस बारे में अपने घरवालों के साथ बैठकर उनसे बातचीत भी करें।
उपाय: दिव्यांग व्यक्तियों को भोजन दान करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
चंद्र राशि से शनि पहले भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह व्यापार या दफ़्तर का तनाव, आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। इससे आप खुद को अपने काम के प्रति, केंद्रित करने में भी पूरी तरह असमर्थ होंगे। ऐसे में समय रहते खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफ़ा मिलेगा। अगर लंबे समय से आप किसी करीबी रिश्तेदार से मिलने की योजना बना रहे थे तो, इस सप्ताह उसके पूरा होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि संभावना है कि आपको उनके घर जाने का अवसर मिले, या उनका अचानक से आपके घर आना भी संभव है। इस कारण आपको अच्छे-अच्छे व स्वादिष्ट भोजन खाने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह करियर में आगे बढ़ने की आपकी चाहत, आपके रवैया को थोड़ा ज़िद्दी और मतलबी बना सकती है। जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही पहलुओं पर आपको बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वभाव को थोड़ा नम्य रखने की कोशिश करें और कोई भी निर्णय लेने से पहले दूसरों द्वारा दी गयी राय और मशवरे को अमल में लें। चन्द्र राशि से सप्तम भाव में बुध स्थित होने के कारण ये हफ्ता बहुत से उन छात्रों के लिए सकारात्मक रहने वाला है, जो सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन, विद्यार्थियों को भाग्य का साथ देगा और उन्हें अपने हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ओम नमः शिवाय” का जाप करें।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
11 Sep 2023 – 17 Sep 2023
इस सप्ताह आपको, अपने शरीर को आराम देने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं, ऐसे में अभी आराम करना आपके मानसिक जीवन के लिए उचित सिद्ध होगा। इसलिए नयी गतिविधियां और मनोरंजन आपके लिए, विश्राम करें। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति दूसरे घर में मौजूद होने के कारण यह सप्ताह आपकी राशि के जातकों के जीवन में, आर्थिक पक्ष को लेकर आ रही हर प्रकार की चुनौतियाँ दूर होंगी। क्योंकि साप्ताहिक फलादेश दर्शा रहा है कि, आपकी राशि में इस दौरान धन प्राप्ति के कई सुन्दर योग बन रहे हैं। जिनका उचित लाभ उठाकर आप आने वाले हर विपरीत स्थितियों से, खुद को उभारने में सफल हो सकेंगे। पारिवारिक जीवन की बात की जाएं तो, आपकी राशि के लिए ये सप्ताह काफी बढ़िया है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे। साथ ही आपके सामने खाने के लिए कई अच्छे-अच्छे पकवान होंगे, जिसके कारण आपके सामने ये समस्या उत्पन्न हो सकती है कि किसे पहले चुना जाए। इस सप्ताह कार्यस्थल पर किसी भी मीटिंग में, आपको अपने विचारों और सुझावों को रखते समय बेहद स्पष्ट होने की आवश्यकता होगी। शनि बारहवें भाव में स्थित होने के कारण यदि आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो, आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। जिसके कारण आपको मायूसी हाथ लगेगी। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी-सी चुनौती पूर्व हो सकती है और इस दौरान आपको, सबसे अधिक मेहनत करनी होगी। क्योंकि मेहनत के कारण ही आप अपने मध्य सप्ताह के बाद के समय में, भरपूर सफलता प्राप्त कर सकेंगे, और शिक्षा के क्षेत्र में स्वयं को अग्रणी बनाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। इसलिए मेहनत और लगन जारी रखें।
उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण को भोजन दान करें

Check Also

मनोविज्ञान के रोचक तथ्य

दोस्तों, सन्डे साईकोलोजी में हम साईकोलोजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आपके सामने लेकर आते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *