Ep- 28 || Loving Your Spouse Book Summary in Hindi – बिगड़ते रिश्तों को टूटने से बचाये

रिश्तों में कड़वाहट आना आम बात होती है। हमारा दिमाग खुद कभी कभी एक चीज़ को लेकर हमें दो बातें बताने लगता है। जरा सोचिए जब आप खुद अकेले अपने खयालों को लेकर इतने उलझे होते हैं, तो जब एक और व्यक्ति आपकी जिन्दगी में आ जाएगा, तब आप कितने उलझ जाएंगे। बहुत से लोग अपने पार्टनर से परेशान हो जाते हैं और फिर उन्हें सिर्फ एक रास्ता दिखाई देता है – तलाक का।
पर क्या और भी रास्ते हैं, और हैं तो कौनसे? यदि आप भी यही जानना चाहते हैं तो दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज, शुक्र है किताबे हैं में,

हमारा समाज आज ऐसा हो गया है कि हम नई चीज़ देखते ही पुरानी चीज़ को फेक देते हैं। जब हम नए माडल का फोन देखते हैं, तो हम अपने पुराने फोन को फेक देते हैं। हमारी यह आदत हमारी शादीशुदा जिन्दगी में भी आ पहुँची है। हम शादी में थोड़ी सी परेशानी आते ही तलाक लेने के बारे में सोचने लगते हैं। बहुत से लोग जब अपने दोस्तों से अपनी शादीशुदा जिन्दगी में चल रही परेशानी के बारे में बात कर रहे होते हैं तो अंदर ही अंदर वे अपने दोस्त के मुँह से तलाक की सलाह सुनने की उम्मीद करते हैं।
लेकिन आपका पार्टनर एक इंसान है जिसके साथ आप जिन्दगी भर का रिश्ता जोड़ते हो, ना कि कोई सामान जिससे ऊबते ही आप दूसरा सामान खरीदने निकल पड़ते हो। साथ ही तलाक आपकी समस्या का समाधान नहीं है। इसके बाद तकलीफ अक्सर ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आपके बच्चे हैं, तो आप उन्हें छोड़ नहीं सकते। अगर वे आपके साथ रहते हैं, तो भी उन्हें एक पैरेंट की कमी हमेशा महसूस होगी। अगर बच्चे आपके साथ रहते हैं, तो आप खुद को सारा दिन काम करते हुए पाएंगे और ऐसे में आपके बच्चे अकेले रहेंगे और उन्हें एक पैरेंट का प्यार नहीं मिलेगा।

साथ ही जिन वजहों से आप तलाक ले रहे हैं, उन वजहों को सुलझाया जा सकता है। जब आपका शरीर बीमार होता है, तो आप उसमें आग नहीं लगा देते, बल्कि उसका इलाज करवाते हैं। ठीक उसी तरह से अगर आपका आपके पार्टनर के साथ झगड़ा चल रहा है, तो यह जरूरी नहीं है कि उससे तलाक लेकर नए पार्टनर के साथ रहने से आपकी समस्या सुलझ जाएगी। आपको इस झगड़े का हल निकालना होगा।

एक्जाम्पल के लिए –

अगर आपका पार्टनर चाहता है कि आप घर में रहकर घर का काम करें बाहर काम करने के लिए ना जाए, तो सबसे पहले यह समझने की कोशिश कीजिए कि वो क्यों आपको बाहर नहीं जाने देता। इसके बाद आप उसकी उस जरूरत को किसी दूसरी तरह से पूरा करने की कोशिश कीजिए।

एक्जाम्पल के लिए –

अगर आपके पार्टनर को घर साफ सुथरा और अच्छा खाना चाहिए और इसलिए वो यह नहीं चाहता कि आप काम करने जाएं, तो आप घर का काम करने के लिए किसी को रख लीजिए। इस तरह से दोनों की जरूरतें पूरी हो सकेंगी।

आप अपनी जरूरतों का खयाल रखना कभी मत भूलिए, क्योंकि इस तरह से आप खुद खुश नहीं रह पाएंगे। जब आप खुद खुश नहीं रहेंगे, तो आप अपने पार्टनर को भी खुश नहीं रख पाएंगे।

तलाक लेना आपकी समस्याओं का समाधान नहीं है। इसके बाद आपको अपने बच्चों को संभालने में और अपने खर्चे चलाने में बहुत समस्या उठानी होगी। इसलिए आपको अपने पार्टनर को समझ कर उसके साथ चल रही परेशानियों को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। अपने पार्टनर को खुश करने के लिए कभी भी अपनी खुशी को कुर्बान मत कीजिए। आप अपने पार्टनर को तभी खुश रख पाएंगे जब आप खुद खुश रहेंगे।

क्या करें?

“तुम” की बजाय “मैं” कहना शुरु कीजिए।

बहुत बार जब हम अपने पार्टनर से झगड़ा कर रहे होते हैं तो हम उससे कुछ इस तरह की बातें कहते हैं – “तुमने मुझे धोखा दिया”, “तुम अब पहले जैसे नहीं रहे”। ऐसा कहने पर अपने पार्टनर को यह लगने लगता है कि आप उसपर इल्जाम लगा रहे हैं और वो खुद को बचाने के लिए आपकी शिकायत करने लगता है।

आप उनसे यह बताइए कि आपको कैसा महसूस हो रहा है। आप कहिए – “मुझे बहुत ठेस पहुंची” या फिर “मुझे अब प्यार की कमी महसूस हो रही है”। आप अपनी भावनाओं को बाँटिए, ना कि अपने पार्टनर पर इल्जाम लगाइए।

Check Also

आपके एक वोट की ताकत

कंटेंट – यदि आप वोट नहीं देने की सोच रहे हैं या यह मान रहे …