Ep-27 || मनोविज्ञान के रोचक तथ्य 12

दोस्तों, सन्डे साईकोलोजी में हम साईकोलोजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आपके सामने लेकर आते है और आज हम मनोविज्ञान के कुछ एसे तथ्य आपको बताने वाले है जो आम जिन्दगी में आपको बहुत कुछ बता सकते हैं,

1 घंटे से ज्यादा समय तक बोलने पर व्यक्ति अपने होश खो सकता है और जाने अनजाने में कुछ ऐसी बातें बोल सकता है जो उसे नहीं बोलनी चाहिए.

अगर कोई व्यक्ति कोई समस्या लेकर आपके पास मायूस होकर आता है तो आप उसके कंधे पर हाथ रखिए इससे उसे बहुत अच्छा महसूस होगा और वो आपको सब कुछ बड़ी आसानी से अपनी समस्या के बारे में बता देगा.

आप जितने ज्यादा ठंडे कमरे में सोते है, डरावने सपने आने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है.

यदि आप अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार से मुलाकात करने जा रहे है तो कभी खाली हाथ न जाए, अपने साथ छोटा सा ही सही लेकिन कुछ न कुछ उसके लिए लेकर जरूर जाएं इससे आप प्रभावशाली दिखेंगे.

जो व्यक्ति किसी भी बात को घुमाने में माहिर होते है ऐसे व्यक्ति मानसिक रुप से बहुत मजबूत होते हैं.

सामान्यतः देखा गया है की लड़कों में बचपना 24 साल तो वही लड़कियों में 30 साल तक रहता है.

एक आलसी व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान होते है क्योकि ऐसे व्यक्ति किसी भी काम को करने के लिए बहुत आसान तरीका खोजने में माहिर होते हैं.

अगर कोई लड़की आपको दूर से देख रही है, लेकिन पास पहुंचते ही वह इधर उधर देखने का बहाना करे तो समझ जाइए कि वह आपको पसंद करती है.

किसी भी कहानी के हमेशा तीन पहलू होते है। एक आपकी कहानी दूसरा उनकी कहानी और एक सच्चाई. इसलिए आप जो कुछ भी सुनते हैं उस पर विश्वास करने से पहले ठीक से विचार कर ले.

जो लड़के घर के कामों में हांथ बंटाते हैं , वे लोगों को अपनी बातों में उलझाकर रखने में व किसी भी बात को गोल – गोल घुमाने में माहिर होते हैं

जो इंसान रो नही सकता वह किसी भी इंसान की फीलिंग्स और उसके प्रति प्रेम को महसूस नही कर सकता.

जो लड़कियां बहुत ज्यादा सोती है वे किसी न किसी प्रकार की तकलीफ में रहती है या अपने दिल पर लगी किसी बात से नाखुश है, और उसी बात को सोंचकर वह काफी दुखी रहती है.

इस दुनिया में लगभग 80 % इंसान ऐसे होते हैं जो अपनी आत्मिक शांति के लिए अपनी राय (Opinion) दूसरों पर थोपना चाहते है.

जिसे आप सच में चाहते है, उस चीज़ को कभी मत छोड़ना क्योंकि भले ही इंतजार करना मुश्किल है, लेकिन पछताना इससे भी खतरनाक साबित हो सकता है.

माथे पर जहां लड़कियां बिंदी लगाती है अगर उस प्वाइंट पर हम तर्जनी (Index Finger) उंगली को मात्र 25 सेकंड तक धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाते रहें तो हम पिछले 48 घंटों की कोई भी भूली यादें उजागर कर सकते है.

Check Also

मनोविज्ञान के रोचक तथ्य

दोस्तों, सन्डे साईकोलोजी में हम साईकोलोजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आपके सामने लेकर आते …