Ep -18 || 100 Ways to Motivate Yourself

कुछ लोगों का यह मानना है कि मोटिवेशन बेकार चीज होती है. और कुछ दिनों के बाद मोटिवेशन चला जाता है. लेकिन अगर आप किसी गोल का पीछा करते हैं तो जितना ज्यादा आपका मोटिवेशन होगा उसे पाने में उतनी कम आपकी मेहनत लगेगी. कहते हैं एक आईडिया आपकी जिंदगी को बदल सकता है. पर कैसे 

आज की किताब में स्टीव शेनडलर खुद को मोटिवेट करने के 100 आईडियाज़ बताते हैं. और उन आइडियाज के कारण  आप की जिंदगी बिल्कुल आसान हो जाती है. और आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगते हैं. और आज हम यहाँ कुछ आइडियाज की बात करने वाले है – 

1. डेथ बेड एक्सरसाइज

इस आइडिया के मुताबिक लोग यह सोचते हैं कि वह हमेशा के लिए धरती पर रहने आए हैं. लेकिन आपको यह रिलाइज करना चाहिए कि एक दिन आएगा और आप इस धरती पर नहीं रहेंगे. और जब आपको यह एहसास हो जाएगा तो आप देखेंगे कि नॉन इंपॉर्टेट चीजों में आप कितना टाइम वेस्ट कर देते हैं. और फिर जब आप इस बारे में विचार करेंगे कि आपके ना रहने पर ऐसी कौन-कौन सी इच्छाएं और आशाएं बाकी रह गई हैं जिन्हें आप अपनी जिंदगी में पूरा करना चाहते थे,तब आपको इस लाइफ की वैल्यू पता चलेगी.

और आप समझ जाएंगे कि जैसे क्रिकेट वगैरह दूसरे गेम खत्म होते हैं उसी तरह लाइफ का गेम भी एक दिन खत्म हो जाता है . और जो कुछ भी करना है वह खेल खत्म होने से पहले ही कर लेना है.

2. स्टे हंगरी एक्सरसाइज

मशहूरहॉलीवुड ऐक्टरअर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने जब बॉडी बिल्डिंग से निकल कर फिल्मों में काम करना शुरू किया. तो ज्यादा तर लोग उन्हें नहीं पहचानते थे. और उनकी पहली फिल्म भी फेल हो गई थी. इसके बाद उन्होंने अपने इंटरव्यू में पूरे यकीन के साथ कहा कि एक दिन वह हॉलीवुड के सबसे पावरफुल एक्टर बनेंगे. और फिर यह पूछे जाने पर कि वह ऐसा कैसे करेंगे? तो उन्होंने जवाब दिया कि वह अपने लिए एक बेस्ट ऐक्टर का विजन क्रिएट करेंगे. और उस विजन को ऐसे जिएंगे जैसे कि वह सच हो गया था. उन्होंने बताया कि वह पहले भी बॉडी बिल्डिंगमें इस तरीके को कामयाबी के साथ आजमा चुके थे. उनका लोगों से यही कहना था कि आप अपने मन मुताबिक विजन के मिलने का इंतजार मत कीजिए बल्कि खुद अपने विजन को क्रिएट कीजिए.

3. टेल योर सेल्फ ए टू लाई

इसके मुताबिक आपको अपनी लाइफ के बारे में शानदार झूठ लिखने के लिए कहा जाता है. अगर आपने कोई ऐसा सपना देखा है, या आप की कोई ऐसी इच्छा है जिसके बारे में आप का मानना है कि उसको आपकी जिंदगीमें पूरा नहीं किया जा सकता है. तो फिर उसके बारे में ऐसा दिखावा करके लिखिए कि वह काम हो गया है.

और उसे पूरा करने के लिए अपने ब्रेन को तैयार कीजिए और फिर जब आप उस काम को करेंगे तो वह सच में हो जाएगा. वैसे तो इच्छाओं का कोई अंत नहीं है. लेकिन आप एक बार में अपनी सबसे बड़ी इच्छा के बारे में लिखिए और उसे पूरा कीजिए. उसके बाद दूसरे के लिए कोशिश कीजिए. वरना कहीं ऐसा ना हो कि बहुत सारी इच्छाओं को एक साथ पूरा करने की कोशिश में आपकी कोई इच्छा पूरी ना हो.

4. कीप योर आईज ऑन द प्राइज

इस आइडिया के मुताबिक आपकी आंखें हमेशा प्राइज पर होनी चाहिए. इसके लिए एक एग्जांपल दिया गया है कि जमीन पर रखे हुए दो फुट मोटे और 10 फुट लंबेपेड़ के तने पर आप बड़े आराम से चलते हुए एक सिरे से दूसरे तक पहुंच जाते हैं . जबकि अगर पेड़ के उस तने को जमीन से 20 फुट की ऊंचाई पर रख दिया जाए तो फिर उस पर चलते समय आपकी ब्रेन का फोकस आपको इस बात से डराता रहेगा कि कहीं आप गिर ना जाए. आपकी लाइफ में हमेशा यही होता है कि आप अपने डर के बारे में चिंतित रहते हैं. लेकिन आपका फोकस हमेशा ऑप्टिमिज्म यानी उम्मीद से भरे हुए प्राइज की तरफ होना चाहिए. कि उस काम को कर लेने के बाद आपको कितनी शाबाशी मिलने वाली है और आपका कितना फायदा होने वाला है.

Check Also

आपके एक वोट की ताकत

कंटेंट – यदि आप वोट नहीं देने की सोच रहे हैं या यह मान रहे …