Ep-15 || Dead Sea

क्या आप किसी ऐसे समुद्र के बारे में जानना चाहते है, जिसमें चाहकर भी कोई डूब नहीं पाता। 
कहते हैं कि एक अच्छा तैराक ही समुद्र का असली मजा ले सकता है. यदि आपको तैरना नहीं आता तो फिर आप समुद्र में मजा लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं जहां तैराकी ना जानने वाली भी तैर सकता है और समुद्र के लुत्फ उठा सकता है. खास बात ये है इस समुद्र में आप चाहकर भी डूब नहीं पाएंगे.

जी हां, ये समुद्र जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित है और इसे डेड सी के नाम से जाना जाता है. यह समुद्र दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील के रूप में प्रसिद्ध है. ऐसा कहा जाता है कि इस समुद्र के पानी में नमक के दवाब के कारण कोई इसमें डूबता ही नहीं है. इस वजह से यहां हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.
दरअसल, डेड सी समुद्र तल से करीब 1388 फीट नीचे पृथ्वी के सबसे निचले बिंदु पर है. साथ ही ये समुद्र करीब 3 लाख वर्ष पुराना है. इस समुद्र की डेंसिटी इतनी ज्यादा है कि इसमें पानी का बहाव नीचे से ऊपर की ओर है और यही कारण है कि इस समुद्र में सीधे लेट जाने पर आप इसमें डूब नहीं सकते.
Dead Sea नाम के पीछे की सबसे बड़ी वजह है इसके पानी का खारापन. इस समुद्र का पानी इतना अधिक खारा है कि इसमें कोई भी जीव जीवित नहीं रह पाता. यहां न तो कोई पेड़-पौधा है और न ही कोई घास. इस समुद्र में मछली और अन्य जीव नहीं पाए जाते हैं. इसके पानी में पोटाश, ब्रोमाइड, जिंक, सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल साल्ट भी काफी मात्रा में हैं, जिसकी वजह से इससे निकलने वाले नमक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.
वैज्ञानिकों के अनुसार, डेड सी का खारापन पूरी दुनिया में मशहूर है. इसका पानी दूसरे समुद्रों की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक खारा है. यही वजह है कि इसमें नहाने से कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं. साथ ही इसमें मिलने वाली मिट्टी का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसकी मिट्टी का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है.

Check Also

प्लूटो को बताया भी नहीं कि वो ग्रह नहीं रहा…

हमारी धरती सहित सूर्य का चक्कर लगाते कुल ग्रहों की संख्या 8 है. लेकिन क्या …