Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल11 Dec 2023 – 17 Dec 2023


पूर्व के हफ्ते में अपच, जोड़ों के दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं को लेकर, जो जातक अब तक कोताही बरत रहे थे, वो इस सप्ताह स्वस्थ जीवन की अहमियत को समझते हुए, उसमें सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आपके ये प्रयास देख आपके आस-पास के लोग आपसे खुद होंगे, साथ ही वो आपका प्रोत्साहन भी बढ़ा सकते हैं। बृहस्‍पति के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपके द्वारा धन की बचत को लेकर जो भी प्रयास किया जाएगा, उसमें आपको सफलता ही प्राप्त होगी। इससे आप कुछ बैचैन हो सकते हैं, परंतु आपको ये समझने की ज़रूरत भी होगी कि विपरीत परिस्थितियां हमेशा के लिए नहीं होती है। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की परिस्थिति में, पड़ने से आपको बचना होगा। क्योंकि ऐसा न करना आपकी छवि को दूसरों के सामने दूषित कर सकता है। केतु छठे भाव में मौजूद हैं इसलिए अगर आपको किसी से भी कोई समस्या है तो, उसे शांति से बातचीत के ज़रिए सुलझाने का प्रयास करें। जैसा हम सोचे वैसा ही हो, ये हमेशा मुमकिन नहीं होता है और इसी बात को आपको इस सप्ताह भी समझने को ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आप करियर में बेहतर करने के लिए जिनके समर्थन की उम्मीद कर रहे थे, वो आपको धोखा दे सकते हैं। इसलिए शुरुआत से ही आपको अपनी अपेक्षाओं पर नियंत्रण लगाते हुए, खुद को सावधान करने की ज़रूरत होगी। वो छात्र जो अभी तक अपनी परीक्षा को लेकर बेहद लापरवाह दिखाई दे रहे थे, उनके लिए ये सप्ताह किसी परीक्षा से कम नहीं रहने वाला। क्योंकि इस दौरान आपके ऊपर परीक्षा का दबाव होने के साथ-साथ, अपने उन सभी पाठयों को पढ़ने का भी तनाव होगा, जिन्हें आप अभी तक अनदेखा करते हुए, भविष्य के लिए टाल रहे थे। हालांकि दूसरे छात्रों के लिए, ये समय सामान्य ही रहने वाला है।
उपाय: रोज़ 27 बार ‘ॐ भौमाय नम:’ का जाप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। बृहस्‍पति बारहवें भाव में रहेंगे इसलिए इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार के संदिग्ध आर्थिक लेन-देन से दूर रखने की सलाह दी जाती है। इसके लिए शुरुआत से ही खुद को सावधान रखें और, थोड़े से पैसों के लालच में आकर कोई भी गैरकानूनी कार्य न करें। इस सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, आप अपने उत्तम पारिवारिक जीवन का आनंद उठाएंगे। इससे आपको सुख-शांति पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करने में मदद मिलेगा। घर के छोटे सदस्य आपसे प्रभावित होंगे, साथ ही बड़े सदस्यों के बीच आप इस समय अपनी बेहतर छवि स्थापित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक अपने मानसिक तनाव से, हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकेगा। राहु के ग्‍यारहवें भाव में होने के कारण इस सप्ताह आप प्राप्त किए लाभ को और मजबूत करने और कुछ नया शुरू करते हुए, आप आगामी समय के लिए मजबूत नींव और रणनीति तैयार कर सही निर्णय लेते नज़र आएँगे। इसके लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं। ग्रहों की शुभ स्थिति आपके लिए इस सप्ताह, बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपके लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम भाग, बेहद शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।
उपाय: रोज़ 33 बार ‘ॐ शुक्राय नम:’ का जाप करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
शनि के नौवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह व्यापार या दफ़्तर का तनाव, आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। इससे आप खुद को अपने काम के प्रति, केंद्रित करने में भी पूरी तरह असमर्थ होंगे। ऐसे में समय रहते खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें। राहु नौवें भाव में मौजूद हैं इसलिए इस सप्ताह आपको बहुत से निवेश के लिए, कई नए और आकर्षित अवसर मिलने के योग बनेंगे। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, आपकी ओर आने वाले हर निवेश के बारे में तसल्ली से बैठकर, उनपर विस्तारपूर्वक विचार करें और उसके बाद ही अपना धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर चुके हो। इससे आप विभिन्न प्रकार के जोख़िमों से, खुद का बचाव कर सकेंगे। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी, आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा।
उपाय: रोज़ नारायणीयं का पाठ करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
शनि के आठवें भाव में होने के कारण आपको इस सप्ताह अपने शरीर को आराम देने की ज़रूरत है। आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं, ऐसे में अभी आराम करना आपके मानसिक जीवन के लिए उचित सिद्ध होगा। इसलिए नयी गतिविधियां और मनोरंजन आपके लिए, विश्राम करें। इस सप्ताह आपको अपने समय और धन, दोनों की कद्र करना सीखना होगा। अन्यथा आने वाला वक्त आर्थिक तंगी के कारण, आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है जिससे आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना होगा। बृहस्‍पति दसवें भाव में बैठे हैं इसलिए इस सप्ताह आपको अपने पेशेवर क्षेत्र में निर्णय लेने के मामले में ज्यादा सावधानी बरतनी होगी क्योंकि ये समय यूँ तो करियर में आपको अच्छे परिणाम देगा, परंतु सबकुछ अच्छा-अच्छा होता देखकर, आप थोड़ा अंदर से इमोशनल महसूस कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी।
उपाय: शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
शनि के सातवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे लेकिन काम के बोझ की वजह से आपको खीझ हो सकती है। परंतु बावजूद इसके आप इस दौरान अच्छे स्वास्थ्य जीवन के चलते, अपने परिवार वालों के साथ आनंद लेते और अच्छे-अच्छे पकवान खाते दिखाई देंगे। बृहस्‍पति के नौवें भाव में होने पर इस सप्ताह आपको आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ तो मिलेगा, लेकिन आपको इस दौरान कोई भी निवेश करना है तो, पहले वास्तविकताओं का आकलन कर लें और उसके बाद ही निवेश करें। अन्यथा आपका धन अटक सकता है। केतु दूसरे भाव में मौजूद हैं इसलिए अगर किसी सरकारी कार्यवाही की वजह से घर की धनराशि कहीं रुकी हुई थी तो, इस सप्ताह उसके मिलने की भी पूरी संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको सपरिवार विचार-विमर्श करने और उसके बाद सही कदम उठाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में घर के बड़ों की सलाह भी ज़रूर ध्यान दें। यदि आप रुके हुए अपने कार्यों को शुरु करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह भी थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। क्योंकि आपको इस सप्ताह भी पूर्व के अधूरे पड़े कार्यों को पुनः शुरू करने में कठिनाइयाँ आ सकती है। जिससे आपका मनोबल तो प्रभावित होगा ही, साथ ही आपके करियर की गति धीमी होने के योग भी बन सकते हैं। अगर आप किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, इस सप्ताह पहले से अधिक ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। हालांकि इस दौरान आपको पढ़ाई के बीच अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये भी, थोड़ा समय निकालना चाहिए। अन्यथा खराब सेहत तकलीफ़ दे सकती है।
उपाय: रोज़ 11 बार ‘ॐ नम: शिवाय’ का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए, सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से, दो-चार होना पड़ सकता है। केतु के पहले भाव में होने के कारण आपके लिए यह सप्ताह बहुत ज्‍यादा लाभदायक नहीं है, इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा करने से बचें। बृहस्‍पति आठवे घर में है इसलिए आपको आर्थिक तंगी के चलते, परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच शर्मिंदा होना पड़ सकता है। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र अथवा अपनी शिक्षा के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो, काफी हद तक आपको इस सप्ताह इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही आप अपनी वाणी के बल पर, इस अवधि में लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के हर मतभेद को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित करने में सफल होंगे। शनि छठे भाव में बैठे हैं जिससे ये समय आपके करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। पूर्व के समय में की गई आपकी कड़ी मेहनत की वजह से, इस सप्ताह आपके प्रयास सफल होंगे और मित्रों द्वारा आपको सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान आपको घर-परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति के साथ ही, शिक्षकों से खूब सराहना भी मिलेगी। हालांकि इस समय अपने दिमाग में अहंकार को न आने दें, अन्यथा आपकी सफलता आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।
उपाय: बुधवार के दिन गरीब बच्‍चों को किताबें दान करें।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
बृहस्‍पति के सातवें भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपको अपने खानपान में सही सुधार कर, अच्छा भोजन करने की ज़रूरत है। क्योंकि ये आपके भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए मददगार के साथ-साथ, आपकी मानसिक दृढ़ता में भी वृद्धि करने में सहायक सिद्ध होगा। इसलिए अधिक मसालेदार भोजन का त्याग कर, ताज़े फल और सब्जियों का आनंद लें। शनि पांचवे भाव में बैठे हैं जिससे इस सप्ताह ऑफिस या कारोबार में आपको अपनी किसी लापरवाही की वजह से आर्थिक नुकसान होने की आशंका है। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, उनकी सेहत का ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास जांच के लिए लेकर जाएं। जैसा हम सोचे वैसा ही हो, ये हमेशा मुमकिन नहीं होता है और इसी बात को आपको इस सप्ताह भी समझने को ज़रूरत होगी। केतु के बारहवें भाव में होने के कारण इस बात की आशंका है कि आप करियर में बेहतर करने के लिए जिनके समर्थन की उम्मीद कर रहे थे, वो ही आपके साथ धोखा कर जाएं। इसलिए शुरुआत से ही आपको अपनी अपेक्षाओं पर नियंत्रण लगाते हुए, खुद को सावधान करने की ज़रूरत होगी। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत और खुद पर भरोसा करने में कुछ परेशानी हो सकती है। खासतौर से सप्ताह का मध्य भाग, आपके मन में शिक्षा को लेकर कई नकारात्मक विचार लेकर आएगा। जिसके कारण आप किसी भी विषय पर, अपना ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे।
उपाय: रोज़ 24 बार ‘ॐ महालक्ष्‍मी नम:’ का जाप करें।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
बृहस्‍पति छठे भाव में बैठे हैं इसलिए रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की ज़रूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे क़ाबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। हमेशा हमे अपने जीवन की गाड़ी को सही से चलाने के लिए, समय-समय पर धन की ज़रूरत पड़ती ही है। और इस बात को आप भी भली-भांति समझते है। बावजूद इसके आप अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयास नहीं करते, जो आने वाले वक़्त में आपके लिए खासा परेशानी उत्पन्न कर सकता है। शनि चौथे भाव में बैठे हैं जिससे घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से, इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। यदि बात करें आपके कार्यक्षेत्र की तो, उसके नजरिए से ये सप्ताह केवल और केवल आपके ही नाम रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान भाग्य आपका पूरी तरह से साथ देगा, जिसके कारण आप जिस भी कार्य में अपने हाथ डालेंगे, उसे बिना किसी बाधा के पूरा करने में सफल रहेंगे। इसलिए इस मौके को अपने हाथ से न फिसलने देते हुए, इसका भरपूर फायदा उठाए और करियर में उन्नति का रास्ता सुनिश्चित करें। राहु के पांचवे भाव में होने के कारण ध्यान आपके लिए सर्वश्रेष्ठ मानसिक औषधि के रूप में काम करेगा और यह आपकी तार्किक क्षमता को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा सकता है। आपके पास इस सप्ताह इसके लिए समय भी है, ऐसे में सुबह-शाम ध्यान करें।
उपाय: रोज़ हनुमान चालीसा का पाठ करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। राहु चौथे भाव में माैजूद हैं और इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन सुनिश्चित ही है। इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें। देर रात घर पहुंचने की आपकी आदत, इस सप्ताह आपके लिए ख़ासा मुसीबत का सबक बन सकती है। राहु चौथे भाव बैठे हैं जिससे आपके लिए इस बात की आशंका है कि आपके देर से आने को लेकर घर वालों के साथ आपका कोई बड़ा विवाद हो सकता है। करियर राशिफल के मुताबिक शनि के तीसरे भाव में होने के कारण व्यापारीगणों को इस पूरे ही सप्ताह उठा-पटक से निजात तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही उन्‍हें प्रशंसा और उन्नति भी प्राप्‍त होगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपकी राशि पर कई ग्रहों की कृपा होगी, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
उपाय: शनिवार के दिन राहु को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। राहु चौथे भाव में माैजूद हैं और इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन सुनिश्चित ही है। इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें। देर रात घर पहुंचने की आपकी आदत, इस सप्ताह आपके लिए ख़ासा मुसीबत का सबक बन सकती है। राहु चौथे भाव बैठे हैं जिससे आपके लिए इस बात की आशंका है कि आपके देर से आने को लेकर घर वालों के साथ आपका कोई बड़ा विवाद हो सकता है। करियर राशिफल के मुताबिक शनि के तीसरे भाव में होने के कारण व्यापारीगणों को इस पूरे ही सप्ताह उठा-पटक से निजात तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही उन्‍हें प्रशंसा और उन्नति भी प्राप्‍त होगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपकी राशि पर कई ग्रहों की कृपा होगी, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
उपाय: शनिवार के दिन राहु को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
इस सप्ताह शनि के दूसरे भाव में रहने के कारण आपके तनाव में वृद्धि होगी, जिससे आपको कुछ घबराहट भी हो सकती है। ऐसे में जितना संभव हो इनसे बचें, अन्यथा इसका प्रभाव आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। राहु तीसरे भाव में मौजूद हैं और जो जातक किसी भी तरह से शेयर बाज़ार से जुड़े हैं या निवेश करते हैं, उनके लिए ये सप्ताह विशेष सफलता लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान उन्हें उस स्रोत से भी धन कमाने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें सपने में भी उम्मीद नहीं थी। हालांकि शॉर्टकट के चक्कर में आकर, बड़ा निवेश न करें, अन्यथा ये लाभ हानि में भी बदल सकता है। पूर्व के सप्ताह में जो आप अपने पारिवारिक जीवन को समय देने में असमर्थ थे, उसकी भरपाई आप इस सप्ताह करते दिखाई देंगे। जिसके कारण आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय, परिवार के छोटे सदस्यों के साथ बैठकर या उनके साथ खेल-कूद करते हुए व्यतीत कर सकते हैं। करियर में रफ़्तार पकड़ने के लिए इस सप्ताह आप किसी प्रकार की गैर-कानूनी गतिविधि अपनाने से भी पीछे नहीं हटेंगे, परंतु ऐसा करना आपको कुछ समय के लिए तो संतुष्टि देगा, लेकिन भविष्य में आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा बैठेंगे। इसलिए किसी भी गलत कार्यों को करने से बचें। आपकी राशि के अनुसार जो लोग प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, उनके लिए है ये सप्ताह अधिक मेहनत करने वाला रहेगा। उसके बाद ही उन्हें उपलब्धियों की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। इस दौरान यदि किसी भी विषय को समझने में परेशानी आए तो, आप अपने बड़े भाई-बहन या अपने शिक्षकों की मदद ले सकते हैं।
उपाय: रोज़ 44 बार ‘ॐ मंदाय नम:’ का जाप करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
इस सप्ताह राहु के दूसरे भाव में होने के कारण आपको स्‍वस्‍थ रहने के लिए शराब से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अन्यथा इससे आपकी नींद में बाधा आएगी, जिससे आप गहरे आराम से भी खुद को महरूम कर सकते हैं। इस दौरान आप अपनी कीमती वस्तुओं को पुनः खरीदते हुए या उसके रख-रखाव पर, आपका कुछ धन खर्च करते दिखाई देंगे। क्योंकि ये समय आपके लिए कई आर्थिक मुनाफ़े लेकर आएगा, इसी कारण आप कई ज़रूरी कार्यों पर उसे खर्च करने की योजना बना सकते हैं। दूसरों के प्रयासों में से आपका बेमतलब नुक्स निकालना, इस सप्ताह परिवार के कुछ सदस्यों से आपका झगड़ा करा सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में बदलाव लेकर आएं और दूसरों के काम की प्रशंसा करें, न की उनके काम में से कमी निकालें। शनि के पहले भाव में होने की वजह से आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में परेशानी हो सकती है। परंतु आप खुद को सर्वोपरि समझते हुए, इस समय दूसरों की मदद लेने से खुद को रोकेंगे। इससे आपको भविष्य में असफलता का मुँह तक देखना पड़ सकता है। जो लोग अभी-अभी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ने का प्रयास करते हुए, नौकरी की तलाश कर रहे थे, उन्हें किसी अच्छी कंपनी से इंटरव्यू के लिए फ़ोन आ सकता है। ऐसे में वहा जाते समय, खुद को हर सवाल के लिए पहले से ही तैयार कर लें, अन्यथा आप इस मौके को भी गवा सकते हैं।
उपाय: शनिवार के दिन विकलांग लोगों को भोजन खिलाएं।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
11 Dec 2023 – 17 Dec 2023
स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, बृहस्‍पति दूसरे भाव में बैठे हैं इसलिए यह सप्ताह स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। केतु सातवें भाव में बैठे हैं इसलिए इस सप्ताह कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार हो, आपकी कोई लापरवाही आपको आर्थिक नुकसान करा सकती है। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही आप पर कई शुभ ग्रहों का प्रभाव भी, आपको अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। इसलिए वो छात्र जो शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला मिलने के योग बनेंगे।
उपाय: रोज़ 24 बार ‘ॐ शिवा ॐ शिवा ॐ’ का जाप करें।

Check Also

साप्ताहिक राशिफल 8 Jan 2024 – 14 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल8 Jan 2024 – 14 Jan 2024चंद्र राशि के …