साप्ताहिक राशिफल

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
राहु के आपके बारहवें भाव में मौजूद होने की वजह से इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार आने की संभावना है लेकिन आपको इस दौरान, हर प्रकार की लंबी दूरी की यात्रायें करने से परहेज करना होगा और यदि कोई यात्रा ज़रूरी हो तो, अपनी मेडिकल जांच करवाने के बाद ही किसी भी यात्रा पर जाएं। आपके आर्थिक भविष्यफल की माने तो, आपकी राशि के जातकों को एक ख़ास सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह किसी को भी पैसा उधार पर ना ही दें और ना ही किसी से उधारी लें। क्योंकि ये समय आपको, धन लाभ होने की प्रबल संभावना दर्शा रहा है। जिसके कारण आप अपने जानने वालों को, उधारी पर धन देने का मन बना सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपनी होशियारी और प्रभाव का उपयोग, घरेलू संवेदनशील मुद्दों को हल करने के लिए ही करना चाहिए। अन्यथा आपको लेकर दूसरों के मन में गलत छवि बन सकती है। इसलिए घर के लोगों से किसी भी मुद्दे को लेकर, बातचीत के दौरान आपको सही से अपनी समझदारी का परिचय देना होगा। अगर आप व्यवसाय में किसी नये भागीदार को जोड़ने का विचार कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपके लिए ये बेहद ज़रूरी होगा कि, उससे कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य की जाँच अपने तरीके से अच्छी तरह कर लें और उसके बाद ही किसी भी निर्णय पर पहुंचे। वो छात्र जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत आपसे अधिक मेहनत कराएगी, परंतु इसके बाद आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: रोज़ 27 बार ‘ॐ भौमाय नम:’ मंत्र का जाप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
इस सप्ताह आपको ख़ास तौर से हिदायत दी जाती है कि अपना अतिरिक्त समय घर पर बैठकर बोर होने की जगह, अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। क्योंकि इससे आप स्वयं को, काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल हो सकेंगे। बृहस्‍पति बारहवें भाव में बैठे हैं इसलिए आपको इस सप्ताह खुद को हर प्रकार के संदिग्ध आर्थिक लेन-देन से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इसके लिए शुरुआत से ही खुद को सावधान रखें और, थोड़े से पैसों के लालच में आकर कोई भी गैरकानूनी कार्य न करें। यदि किसी सरकारी कार्यवाही की वजह से घर की धनराशि कहीं रुकी हुई थी तो, इस सप्ताह उसके मिलने की भी पूरी संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको सपरिवार विचार-विमर्श करने और उसके बाद सही कदम उठाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में घर के बड़ों की सलाह भी ज़रूर ध्यान दें। इस सप्ताह आपका दूसरों से बिलकुल अलग, काम करने का अंदाज़, कई बड़े लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। खासतौर से इसका फायदा व्यापारी जातकों को अधिक होने वाला है, क्योंकि इससे उन्हें नए निवेशक मिलने की संभावना बढ़ेगी। जिससे उन्हें भविष्य में अच्छा लाभ अर्जित करने में मदद के साथ-साथ, कार्यक्षेत्र पर दूसरों से अपने कामकाज की सराहना भी मिल सकेगी। कई छात्रों की पूर्व की मेहनत, जिन्हे वो व्यर्थ समझ रहे थे, वो इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि इस दौरान आप अपने शिक्षकों को, अपने ज्ञान और समझ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको उनकी मदद मिल सकेगी और आप आने वाली परीक्षा में, अच्छा प्रदर्शन देने में समर्थ होंगे। इस सप्ताह आप अपने वैवाहिक जीवन में, कुछ बोरियत महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपको ये समझना होगा कि समय के साथ, हर रिश्ता पुराना होता है। इसलिए आपको अपने उबाऊ होते शादीशुदा जीवन को बेहतर करने के लिए, उसमें साथी संग कुछ रोमांच ढूंढने की ज़रूरत होगी। ऐसा करके आप अपने रिश्ते को पुनः नया बना सकते हैं।
उपाय: रोज़ श्री सूक्‍तम का पाठ करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
बृहस्‍पति के आपके ग्‍यारहवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह आपके आत्मविश्वास और ऊर्जा के स्तर में अच्छी बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे। हालांकि इस दौरान अपनी ऊर्जा को बर्बाद न करते हुए, आपको उसे दिशा में लगाते हुए, उन सभी कार्यों को करने की ज़रूरत होगी, जो लम्बे समय से आप टाल रहे थे। ग्रहों की मौजूदगी स्थिति, इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके कुछ अनचाहे खर्चे होने की आशंका है। हालांकि, शनि के नौवें भाव में होने के कारण आपकी आमदनी में लगातार वृद्धि होने से जीवन में इन ख़र्चों का प्रभाव नहीं दिखाई देगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्चा कर सकेंगे। इसलिए आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सप्ताह कई ग्रहों का गोचर होने से, आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएँगी। हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है। ऐसे में इन ख़ुशियों को परिवार के साथ मिलकर मनाए। इस सप्ताह आपके समक्ष आने वाले कई नए प्रस्ताव, आपके लिए बेहद आकर्षक होंगे। लेकिन आपको इस बात को भी समझने की ज़रूरत होगी कि, भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय जल्दबाज़ी में लेना समझदारी का काम नहीं, बल्कि बेवकूफी भरा कार्य होता है। छात्रों को समझने की ज़रूरत होगी कि शिक्षा से जुड़े हर काम को सप्ताह के आख़िर में टालना कोई समझदारी का काम नहीं होता है। क्योंकि एक सप्ताह पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाता है, जिसके बाद आपको समय की कमी से परेशानी हो सकती है। इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लेते हुए उसे पूरा करने की कोशिश करें।
उपाय: रोज़ 14 बार ‘ॐ बुधाय नम:’ मंत्र का जाप करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
मानसिक शान्ति के लिए, तनाव के कारणों का समाधान करें। क्योंकि इससे ही आप स्वयं को सेहतमंद रखते हुए, ऊर्जावान बनाने में सफल रहेंगे। इस ऊर्जा की आपको इस सप्ताह, सबसे अधिक ज़रूरत रहने वाली है। राहु के नौवें भाव में होने की वजह से सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। वहीं बृहस्‍पति के दसवें भाव में रहने के कारण इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों की ज़रूरत पड़ने पर किसी प्रकार की आर्थिक मदद भी कर सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। आप अकसर अपनी क्षमता से ज्यादा का वादा दूसरों को कर बैठते हैं, जिससे आप स्वंय को न चाहते हुए भी मुसीबत में फँसा देते हैं। परंतु इस सप्ताह आपको ऐसा करने से बचना होगा। अन्यथा आप अपनी प्रमाणिकता खो भी सकते है। इसलिए उसी कार्य का वादा करें, जिसे आप पूरा करने की क्षमता रखते हैं। केतु के तीसरे भाव में मौजूद होने के कारण सामाजिक तौर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आप बहुत सारी परोपकारी गतिविधियों में शामिल दिखाई देंगे, जिसका फल आपको करियर में प्रगति देने का कार्य करेगा। इस हफ्ते आप शिक्षा के संदर्भ में, विदेशी यात्रा पर भी जा सकते हैं। संक्षेप में यह सप्ताह आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित कर रहा है, इसलिए मेहनत कीजिए और आगे बढ़ते हुए, अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें।
उपाय: रोज़ ललिता सहस्‍त्रनाम का पाठ करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
केतु के दूसरे भाव में उपस्थित होने के कारण आप इस सप्ताह कुछ ज्‍यादा ही भावुक प्रवृत्ति के रहने वाले हैं। इसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा। क्योंकि संभावना है कि, सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें। इस बात को आपको भली-भांती समझने की ज़रूरत होगी कि, हर इंसान के जीवन में बुरा दौर आता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में यदि इस सप्ताह परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं हैं तो, आपको उन्हें और अधिक खराब करने की जगह धैर्य बनाकर, अच्छे समय की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत है। शनि के सातवें भाव में होने पर साझेदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इससे आपको और पार्टनर को भी, अच्छा मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें, अन्यथा कम संवाद के कारण आप दोनों के बीच विवाद हो सकता है। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए यह हफ्ता अनेक सौगातें लेकर आ सकता है। हालांकि बीच में आपके जीवन में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब उनको कम मेहनत के बाद भी, अपनी शिक्षा में इच्छा से ज्यादा अंक प्राप्त हो सकेंगे। क्योंकि इस दौरान आपका मन शिक्षा के प्रति केंद्रित रहेगा। जिससे अपनी शिक्षा की प्रगति की दिशा में, ये समय आपके लिए एक अच्छा सप्ताह साबित होगा।
उपाय: रोज़ 21 बार ‘ॐ भास्‍कराय नम:’ का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
इस राशि के जो जातक 50 की उम्र पार कर चुके हैं, उन्हें तंत्रिका तंत्र और पाचन से जुड़ी अपनी पूर्व की दिक्कतों से इस दौरान कुछ समय के लिए निजात मिल सकेगी। क्योंकि उनके द्वारा अच्छी दिनचर्या को अपनाना, उन्हें इन परेशानियों से पार दिलाने में मददगार सिद्ध होगा। इस सप्ताह आपको धन लाभ तो होगा, परंतु आप अपने मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा पैसों का ख़र्च करते दिखाई देंगे। जिसके कारण जिस तेजी से धन आपके हाथ से निकल जाएगा, उसका अंदाज़ा जब आपको होगा तब संभव है की देर हो जाए। बृहस्‍पति के आठवें भाव में होने के कारण इस समय आपके लिए पैसों की बचत करना सबसे अधिक ज़रूरी रहने वाला है। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। शनि के छठे भाव में विराजमान होने पर कार्यस्थल में कोई महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह छात्र अपना मन शिक्षा से भर्मित पाएंगे, जिसका सबसे मुख्य कारण घर-परिवार में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले उसे बर्बाद करने की जगह एकांत में जाकर अपनी पढ़ाई-लिखाई करें।
उपाय: बुधवार के दिन गरीब लोगों को खाना खिलाएं।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। केतु बारहवें भाव में मौजूद हैं इसलिए इस समय आपका धन कहां खर्च हो रहा है इस पर, नजर बनाए रखने की जरुरत है। अन्यथा आने वाले सप्ताह में आपको इस कारण बहुत सी परेशानी हो सकती है। इसलिए इस समय अपने आँख और कान खुले रखें। इस सप्ताह आपके कुटुंब में उत्सव का सा माहौल रहेगा और सभी सदस्य प्रसन्न दिखाई देंगे। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। शनि के पांचवे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपको अपने करियर में अपनी कड़ी मेहनत के फल के रूप में अच्छे परिणाम मिलेंगे। ऐसे में इस दौरान अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति को भूलकर अभी इस समय का उचित लाभ उठाते हुए, आपको कार्यक्षेत्र पर ही अपना मन केंद्रित रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप पदोन्नति की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह छात्रों को स्वस्थ रहने के लिए, संतुलित आहार लेने की जरुरत है। क्योंकि खराब स्वास्थ्य की वजह से संभव है कि, शिक्षा अर्जित करने की आपकी गति बाधित हो। ऐसे में आपको इस कारण बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना होगा, इसलिए शुरुआत से भी अपनी सेहत को लेकर ज़रा भी लापरवाही न बरतें।
उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
बृहस्‍पति के छठे भाव में आने के कारण इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजगता देखने को मिलेगी। जिसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। ये सप्ताह किसी भी तरह के छोटे रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए, बेहद शुभ है। हालांकि किसी भी तरह के बड़े निवेश को करने से अभी बचें और अगर ऐसा करना संभव न हो तो, आपको किसी बड़े या अनुभवी व्यक्ति की मदद के बाद ही, किसी भी बड़े निवेश में अपना पैसा लगाने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। शनि चौथे भाव में मौजूद हैं इसलिए आपके सामने परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा कर सकती है और आप उस संदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। व्यापार से जुड़े आपकी राशि के जातकों के लिए ग्रहों की गोचरीय स्थिति से, इस सप्ताह करियर में पदोन्नति करने के कई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। जिसके कारण पूर्व में जो स्थिति खराब हुई थी, वो पुनः इस दौरान पटरी पर आ जाएँगी। वो छात्र जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत आपसे अधिक मेहनत कराएगी, परंतु इसके बाद आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: रोज़ 41 बार ‘ॐ नमो नारायण’ का जाप करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। बृहस्‍प‍ति के पांचवे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आप कई बेवज़ह की वस्तुओं की ख़रीदारी करते हुए, कुछ ज्यादा फ़िजूल ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होगी, जो पहले से आपके पास हैं। परिवार के सदस्यों के साथ, आप इस सप्ताह कुछ आराम के पल बिता सकेंगे। इस दौरान आपको अपने माता-पिता से किसी पुराने परिचितों से मिलने-जुलने या उनके बारे में कुछ नया व महत्वपूर्ण सुनने का अवसर मिलेगा। राहु के चौथे भाव में होने की वजह से साझेदारी में व्यापार करने वाले लोगों को इस सप्ताह महसूस होगा कि उनका पार्टनर अपना वादा नहीं निभा रहा। जिसके कारण आपके मन में, कुछ मायूसी का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए, हर मामला सुलझाने का प्रयास करना होगा। तभी आप परिस्थितियों को बेहतर कर सकते हैं। इस सप्ताह यदि शिक्षा या किसी विषय को लेकर छात्रों के मन में कोई संदेह था तो, वो पूरी तरह दूर हो जाएंगे। ख़ास तौर से इस राशि के वो जातक जो हार्ड वेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपनी मेहनत के अनुसार अपार सफलता मिल सकती है। इसलिए इधर-उधर की बातें या घरेलू मुद्दों के बारे में सोच-सोचकर समय की बर्बादी न करते हुए, केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही अपना सारा ध्यान दें।
उपाय: बृहस्‍पतिवार के दिन गरीब ब्राह्मण को अन्‍न दान करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
बेहतर ज़िन्दगी के लिए अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने की इस हफ्ते कोशिश करें। ऐसे में अच्छी सेहत के लिए, दूर तक पैदल घूमें और संभव हो तो हरी घास पर नंगे पैर चलें। क्योंकि इससे आपको हर प्रकार की अपनी नेत्र से जुड़ी समस्‍याओं से, काफी हद तक राहत मिल सकेगी। शनि के दूसरे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको, कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि, बृहस्‍पति के चौथे भाव में होने पर इस बात की भी संभावना है कि आपका जीवन साथी किसी मुसीबत से निकलने के लिए आपकी आर्थिक मदद करे। इस सप्ताह आपको घर के छोटे सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। जिसके कारण आप अपना बड़प्पन दिखाते हुए, अपने परिवार को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आप समस्त परिवार किसी यात्रा या कही पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। इस समय शुरुआत से ही कार्यक्षेत्र पर, कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। जिससे आपके करियर में तो उन्नति होगी, परंतु ये नई जिम्मेदारियाँ आपको कुछ मानसिक तनाव दे सकती हैं। ऐसे में खुद को शांत रखते हुए, हर प्रकार के तनाव से दूर रखने का प्रयास करें। पूर्व के सप्ताह में जिन भी विषयों को समझने में आपको दिक्क्त आ रही थी, आप उन्हें इस सप्ताह समझने में पूरी तरह सफल रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पूरे मनोयोग से अपनी पढ़ाई के प्रति खुद को समर्पित करते हुए, एकाग्र चित्त रहें और अध्ययन करते रहें।
उपाय: रोज़ 44 बार ‘ॐ मंदाय नम:’ का जाप करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
बृहस्‍पति तीसरे भाव में उपस्थित हैं इसलिए सेहत के लिहाज़ से इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। क्योंकि आपके स्वास्थ्य में इस दौरान सकारात्मक बदलाव आएँगे। जिसके परिणामस्वरूप, आप इस समय जिम भी ज्वाइन करने का फैसला ले सकते हैं। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप, कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। शनि के बारहवें भाव में होने के कारण आप अपने रिश्तेदारों की आर्थिक मदद के लिए भी हाथ आगे बढ़ा सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। दूसरों के प्रयासों में से आपका बेमतलब नुक्स निकालना, इस सप्ताह परिवार के कुछ सदस्यों से आपका झगड़ा करा सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में बदलाव लेकर आएं और दूसरों के काम की प्रशंसा करें, न की उनके काम में से कमी निकालें। व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी।
उपाय: शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
18 Dec 2023 – 24 Dec 2023
बृहस्‍पति के दूसरे भाव में होने के कारण नेत्र संबंधित विकार से ग्रस्‍त लोगों के लिए ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ सकता है। क्योंकि इस दौरान आप अपनी आँखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही, साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। ग्रहों की मौजूदगी स्थिति, इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके कुछ अनचाहे खर्चे होने की आशंका है। हालांकि, राहु के पहले भाव में होने की वजह से आपकी आमदनी में लगातार वृद्धि होगी जिससे आप इन ख़र्चों को आराम से संभाल लेंगे और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्चा कर सकेंगे। इसलिए आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सप्ताह आपको अपने बच्चों की बातों पर, अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि भले ही वो आपसे छोटे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वो हमेशा गलत होंगे। इसलिए उनके सलाह-मशविरा को भी सही महत्व देते हुए, उन्हें प्रोत्साहन देने का प्रयास करना आपके लिए इस हफ्ते उचित रहेगा। केतु के सातवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह आप अपने द्वारा किये गए पिछले निवेशों को मजबूत करने और अपने आने वाले भविष्य के लिए उचित योजना और रणनीति बनाने को लेकर प्रयास करते दिखाई देंगे। ऐसे में किसी भी महत्वपूर्ण काम को करने से पहले विशेषज्ञों, पिता या किसी भी पितातुल्य इंसान से सलाह अवश्य लें। इस सप्ताह कई छात्रों के मन में विदेश जाकर, आगे की पढ़ाई करने की इच्छा जागृत हो सकती है। हालांकि अपनी इस इच्छा के बारे में अपने घरवालों से बातचीत करने से पहले आपको, इस बारे में सबसे पहले खुद को हर रूप से सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए इस ओर प्रयास करते हुए, इस बारे में हर प्रकार से जानकारी जुटाए।
उपाय: रोज़ 21 बार ‘ॐ गुरुवे नम:’ का जाप करें

Check Also

साप्ताहिक राशिफल 8 Jan 2024 – 14 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल8 Jan 2024 – 14 Jan 2024चंद्र राशि के …