साप्ताहिक राशिफल 1 Jan 2024 – 7 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
शनि देव आपकी चंद्र राशि से एकादश भाव में स्थित होने के कारण सेहत के लिहाज़ से, ये समय अवधि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना तो नहीं करना होगा, परंतु बावजूद इसके आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए, योग और व्यायाम को अपने दिनचार्य में शामिल करते दिखाई देंगे। ये सप्ताह आपके लिए भाग्य का साथ लेकर आएगा, जिसके कारण आप सामान्य से कई गुना ज्यादा पैसे कमाते दिखाई देंगे। ये सब देखकर ऐसा प्रतीत होगा कि, मां लक्ष्मी आपके ऊपर मुख्य रूप से मेहरबान हैं। इसलिए आपको भी धन और पैसों को सही महत्व देते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने से रोकना होगा। इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन अधिक अनुकूल रहने की संभावना है। क्योंकि आपकी कुंडली में ग्रहों की बेहतर स्थिति, आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य से काफी बेहतर दिखाई दे रही है। ये अनुकूल स्थिति, आपके पारिवारिक सदस्यों को हर प्रकार की मानसिक परेशानी से निजात दिलाते हुए, एक दूसरे के प्रति उनका भाईचारा बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी। इस समय परिवार के करीब-करीब हर सदस्य का व्यवहार भी, अच्छा रहने की संभावना बन सकेंगी। करियर में आपने पूर्व में जो गति पकड़ी थी, इस सप्ताह उसपर ब्रेक लगने के योग बन रहे हैं। इस समस्या के कारण आपको अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में भी नकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी और आपके साहस और पराक्रम में कमी आएगी। आप इस समय खुद को बेहद अकेला और असहाय महसूस भी कर सकते हैं। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें।
उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा के पाठ का जाप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
इस सप्ताह किसी से वाद-विवाद होना, आपके अच्छे स्वभाव को खराब कर सकता है। इसलिए अपना मूड बदलने के लिए, किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें और समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करते हुए, उनके अनुभव से सीख लें। इससे आपको जीवन में कई सही निर्णय, लेने में मदद मिलेगी। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। चंद्र राशि से बृहस्पति देव आपके बारहवें भाव में स्थित होने के कारण संभव है कि जल्दबाज़ी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाज़ी में ख़रीदारी न करें। आपकी राशि में ग्रहों-सितारों की अनुकूल स्थिति के कारण, इस सप्ताह आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। ऐसे में यदि धन को लेकर कुछ समस्याएं थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकती हैं। इस समय आप अपने बड़े भाई-बहनों की मदद पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपको अपनी किसी समस्या से निजात मिल सकेगी। आप इस सप्ताह अपने ऊपर एक से अधिक कार्यों की ज़िम्मेदारी ले सकते है, जिसके कारण आपके ऊपर काम का बोध बढ़ सकता है। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप एक भी कार्यों को समय पर पूरा करने में भी खुद को असफल महसूस करेंगे। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है।
उपाय: शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी के लिए यज्ञ-हवन करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
देव गुरु बृहस्पति चंद्र राशि से आपके एकादश भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप आपकी सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। इस सप्ताह आपको अचानक से, धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। ये सप्ताह कई जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलने के योग दर्शा रहा है। हालांकि शुरुआत में कुछ अधिक मेहनत करनी होगी, परंतु धीरे-धीरे परिस्थितियां पक्ष में जाती प्रतीत होंगी। इसलिए शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी, समय काफी अच्छा सिद्ध होने के योग बनेंगे। क्योंकि इस समय आपकी प्रतिस्वर्धी भावना में बढ़ोतरी देखी जाएगी।
उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
शनि देव चंद्र राशि के संबंध में आपके आठवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी कुछ समय ज़रूर निकालें। क्योंकि ये समय आपकी सेहत के लिए बेहतर दिखाई दे रहा है। इसके साथ ही इस सप्ताह के मध्य भाग में आप पर, काम का बोझ बढ़ सकता है। परंतु आप अपने दिमाग़ पर इस कार्यक्षेत्र के दबाव को हावी नहीं होने देंगे। इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए, किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। दूसरों के प्रयासों में से आपका बेमतलब नुक्स निकालना, इस सप्ताह परिवार के कुछ सदस्यों से आपका झगड़ा करा सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में बदलाव लेकर आएं और दूसरों के काम की प्रशंसा करें, न की उनके काम में से कमी निकालें। इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपके बड़े भाई-बहन आपकी किसी विषय को समझने में मदद करेंगे, जिससे आप अपने पूर्व के तनाव से मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि इस दौरान आपको खुद को केवल और केवल अपनी पढ़ाई तक ही सिमित न रखते हुए, दूसरी पाठयक्रम गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे ही आपके मन में रचनात्मक विचारों को वृद्धि हो सकेगी।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ऊं नाम शिवाय” का जाप करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
शनि देव चन्द्र राशि से आपके सातवें भाव में स्थित होने के फलस्वरूप सेहत के नज़रिए से, यह सप्ताह थोड़ा कम ठीक रहेगा। इसलिए जो आप खाएँ उसके प्रति सावधान रहें, और जितना संभव हो अधिक मसालेदार खाने से परहेज करते हुए, आपकी दिनचार्य में योग और व्यायाम का सहारा लें। इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से ये सप्ताह, काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। क्योंकि, ग्रहों की दशा और दिशा इस समय आपके लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं। ऐसे में आप प्रॉपर्टी या ज़मीन से जुड़े किसी कोर्ट-कचहरी के मामले में भी, सफलता अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह न चाहते हुए भी, पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी, आपके मानसिक तनाव की वजह बन सकते हैं। क्योंकि संभव है कि वो आपसे किसी ऐसी चीज़ की माँग करें, जिसे पूरा करने के लिए आपको अपनी आय का एक बड़ा भाग ख़र्च करना पड़े। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, आप उनकी इस माँग को लेकर सही संवाद करते हुए, उन्हें समझाने का प्रयास करें। इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। कई छात्रों का आवश्यकता से अधिक आत्मविश्वास और आलस्य, इस सप्ताह उनके पतन का सबसे मुख्य कारण बन सकता है। इसलिये इन लक्षणों से आपको दूर रहने की जरुरत है, अन्यथा आप न चाहते हुए भी खुद को अपने लक्ष्य की रेस से बाहर कर देंगे।
उपाय: प्रतिदिन 44 बार “ऊं हौमते नमः” का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
शनि आपके छठे भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार देखा जाएगा, जिसके कारण खेलों और आउटडोर गतिविधियों में आपका बढ़-चढ़कर भाग लेना, आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने और उसी ऊर्जा से आपको बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा। यदि शादीशुदा हैं तो, दांपत्य जातको को इस सप्ताह की शुरुआत से ही अपनी संतान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आशंका है कि उनकी खराब सेहत के चलते आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इससे आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने के योग भी बनेंगे। घर-परिवार में इस सप्ताह आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि, आपका कोई करीबी या घर का सदस्य आपकी किसी बातों या काम से आहत न हो। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि अपने काम से कुछ समय परिवार के लिए निकालते हुए, उनकी ज़रूरतों को समझने का प्रयास करें। इस सप्ताह अधिकतम ग्रहों की दृष्टि, आपको भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी। जिसके कारण आपको अपने करियर में, कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों और बाधाओं से डटकर सामना करने और उन्नति प्राप्त करने में सफलता मिल सकेगी। इस सप्ताह छात्रों को दूसरों की आलोचना से प्रभावित होकर, अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि, आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लें और अपना अच्छा प्रदर्शन देते हुए, सभी का मुँह बंद कर दें। इसलिए दूसरों की बेकार की बातों से खुद को परेशान न करें और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित होते हुए, सही निर्णय लें।
उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
चंद्र राशि से केतु आपके बारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपके ऊपर कुछ अधिक, भावुक मिज़ाज छाया रहेगा। जिसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। इस सप्ताह आपके कुटुंब में उत्सव का सा माहौल रहेगा और सभी सदस्य प्रसन्न दिखाई देंगे। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा आपके द्वारा की गई यात्राएं भी, इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। मजबूत घर के लिए मजबूत नीव का निर्माण जिस प्रकार बेहद आवश्यक होता है, ठीक उसी प्रकार बेहतर भविष्य प्राप्ति हेतु अच्छी शिक्षा ग्रहण करना भी उतना ही ज़रूरी होता है। परन्तु इस बात से आप इस सप्ताह बिलकुल अलग ही दिशा में चलते दिखाई देंगे।
उपाय: शुक्रवार के दिन वृद्ध महिलाओं को भोजन दान करें।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
देवगुरु बृहस्पति छठे भाव में स्थित होने के कारण ये सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा। हालांकि हल्की फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए, किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं और उनसे शादी के बंधन में बंधने के लिए, अपने प्रेमी को अपने घरवालों से मिलाने का सोच रहे हैं तो, इस सप्ताह ऐसा करना आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल सिद्ध हो सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि घर के किसी अन्य मसले का गुस्सा वो आपके निर्णय पर निकलते हुए, आपको अपना समर्थन देने से मना कर दें। कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी, आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को, अचानक से सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहे और मन लगाकर मेहनत करें, तथा उन लोगों से दूर रहे जो आपका ज्यादातर समय व्यर्थ की चीज़ों में बर्बाद करते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ऊं भौमाय नमः” का जाप करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगी। इस कारण आप अपनी इस बिमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे। चंद्र राशि से आपके चौथे भाव में राहु के स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार के संदिग्ध आर्थिक लेन-देन से, दूर रखने की सलाह दी जाती है। इसके लिए शुरुआत से ही खुद को सावधान रखें और, थोड़े से पैसों के लालच में आकर कोई भी गैरकानूनी कार्य न करें। इस सप्ताह कुटुंब में प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में अच्छा इज़ाफा होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही कोई ई-मेल या सन्देश, परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगा। जिसके कारण आप अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर हँसते नज़र आएँगे। आप इस सप्ताह अपने ऊपर एक से अधिक कार्यों की ज़िम्मेदारी ले सकते है, जिसके कारण आपके ऊपर काम का बोध बढ़ सकता है। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप एक भी कार्यों को समय पर पूरा करने में भी खुद को असफल महसूस करेंगे। ये समय छात्रों के लिए, काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आपको एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और मनोबल की आवश्यकता होगी, जो आपको कठिन समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ऊं शिव ओम शिव ओम” का जाप करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
चंद्र राशि के संबंध में देवगुरु बृहस्पति के आपके चौथे घर में स्थित होने के कारण यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान है तो, इस सप्ताह आपको अपने वज़न पर निरंतर नज़र बनाए रखते हुए, उसमें सुधार करने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। इसके लिए सबसे बेहतर आपके लिए यही रहेगा कि, ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और नियमित रूप से योगाभ्यास करें। इस सप्ताह की शुरुआत भले ही आपके लिए आर्थिक मुद्दों को लेकर अच्छी हो, लेकिन सप्ताह के अंत में किसी वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। जिससे आप परेशान होंगे। ऐसे में शुरुआत से लेकर अंत तक, सही रणनीति के अनुसार ही अपना धन ख़र्च करें। घर-परिवार के बड़ों के साथ, ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच ग़लतफहमी पैदा कर सकते हैं। इसलिए उन्हें सुलझाने की जगह अभी, उनसे दूर रहना ही आपके हित में होगा। सामाजिक तौर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आप बहुत सारी परोपकारी गतिविधियों में शामिल दिखाई देंगे, जिसका फल आपको करियर में प्रगति देने का कार्य करेगा। छात्र इस पूरे ही सप्ताह बेकार की गतिविधियों में अपना ज्यादातर समय बर्बाद कर सकते है, जिसके बाद जब उन्हें अपनी इस गलती का आपको एहसास होगा तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि अपने शिक्षकों और बड़ों से सही मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए, सही दिशा में ही आगे बढ़ें।
उपाय: प्राचीन पाठ लिंगाष्टकम् का प्रतिदिन जाप करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
चंद्र राशि के संबंध में देवगुरु बृहस्पति आपके तीसरे भाव में स्थित होने के कारण यदि आप एसिडिटी, अपच और गठिया जैसे रोग से परेशान थे तो, इस सप्ताह आपको इन रोगों से कुछ राहत मिलने के योग बनेंगे। हालांकि बावजूद इसके आपको समय-समय पर होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से अपना बचाव करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह जिस तेजी से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, उतनी ही तेजी से वो धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरकता भी दिखाई देगा। हालांकि बावजूद इसके आपको इस पूरे ही समय, भाग्य का साथ मिलते हुए, आर्थिक तंगी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। आपके दूसरे भाव में राहु के स्थित होने के फलस्वरूप इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, उनकी सेहत का ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास जांच के लिए लेकर जाएं। इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। वो छात्र जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत आपसे अधिक मेहनत कराएगी, परंतु इसके बाद आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
1 Jan 2024 – 7 Jan 2024
ये सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा। हालांकि हल्की फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। घर में किसी सदस्य की सेहत को लेकर, इस सप्ताह आपको अपना बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति तक बिगड़ सकती है। परंतु इससे परिवार में आपका रुतबा बढ़ेगा, साथ ही आप परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने में सफल होंगे। चंद्र राशि से शनि बारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह अपनी सुख-सुविधाओं से ज्यादा, अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ही ध्यान देना, आपकी असल प्राथमिकता होनी चाहिए। क्योंकि इससे ही आपको परिवार में चल रही कई उन परिस्थितियों के बारे में पता चलेगा, जिनसे आप अभी तक अंजान थे। इस सप्ताह आपके अंदर ऊर्जा की वृद्धि देखी जाएगी, जिसके चलते आप ऑफिस से घर वापस आकर भी कार्यक्षेत्र का काम ही करना पसंद करेंगे। हालांकि ऐसा करके आप अपने परिवार को नाराज़ कर सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए किसी उच्च मान्यता वाले संस्थान में, प्रवेश लेने का सपना देख रहे जातकों की मेहनत इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि आपको कोई सुन्दर समाचार मिलने के, योग बनते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए अपने प्रयास जारी रखें, और मेहनत से पीछे न हटें।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ऊं गुरवे नमः” का जाप करें।

Check Also

साप्ताहिक राशिफल 8 Jan 2024 – 14 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल8 Jan 2024 – 14 Jan 2024चंद्र राशि के …