फ्रोजन

फ्रोज़न मूवी हमें दोस्ती का बंधन सिखाती है। मूवी बताती है कि कैसे दो दोस्तों ने दूसरों की रक्षा के लिए अपनी खुशियों का बलिदान दे दिया। पर उनको बलिदान क्यों देना पड़ा यदि आप भी यही जानना चाहते हैं तो दोस्तों स्वागत है आपका मूवी रिकैप में,

एक समय की बात है अरेन्डेल राज्य में दो राजकुमारियाँ थी। एक ना नाम था राजकुमारी एल्सा और दूसरी राजकुमारी एना। दोनों में बहुत गहरी दोस्ती थी। एल्सा के पास बर्फ बनाने की शक्ति थी, और एना उन कुछ व्यक्तियों में से एक थी जो इसके बारे में जानती थी।

एल्सा ने एक रात एक खाली बॉलरूम को बर्फ से भर दिया। खेल के दौरान एल्सा ने नियंत्रण खो दिया और अनजाने में बर्फ से एना पर हमला कर दिया। एना गंभीर रूप से घायल हो गयी. उसके माता-पिता ने पुराने पहाड़ी ट्रॉल्स से सहायता मांगी। एक बुद्धिमान पुराने ट्रॉल्स ने उसे बचा लिया था पर एना उस रात को भूल गई।

एल्सा की प्रतिभा को बाकी दुनिया से गुप्त रखने के लिए, उनके माता-पिता ने महल के चारों ओर दीवारें बनवाईं और किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी। हालाँकि, जब एल्सा को तीव्र भावनाएँ महसूस हुईं, तो जादू उमड़ पड़ता। एल्सा ने एना के साथ खेलना बंद करने का फैसला किया क्योंकि वह अपनी बहन को दोबारा चोट नहीं पहुँचाना चाहती थी। इसके कारण एना को बहुत अकेलापन महसूस हुआ।
अपने माता-पिता के तूफानी समुद्र में लापता हो जाने के बाद बहनों ने एक साथ समय नहीं बिताया।

वर्षों बाद, एल्सा अरेन्डेल के सिंहासन पर चढ़ने के लिए तैयार थी। उस दिन केवल महल के द्वार खोले गए थे। राज्याभिषेक समारोह में सैकड़ों लोग शामिल हुए। एल्सा ने अपनी भावनाओं और क्षमताओं को छुपाने की बहुत कोशिश की।

भोज में एना ने दक्षिणी द्वीप समूह के खूबसूरत राजकुमार हंस के साथ नृत्य किया। उसने उसके दिल को धड़कने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने शादी का फैसला इसलिए किया क्योंकि उन्हें सब कुछ एक जैसा लग रहा था। एल्सा का मानना ​​था कि उनके लिए शादी करना एक ख़राब विचार था। इस पर एना भड़क गयी और बहस करने लगी। एल्सा ने नियंत्रण खोना शुरू कर दिया और चिल्लाते हुए उसके हाथों से बर्फ छूटने लगी। एल्सा की शक्ल देखकर हर कोई हैरान रह गया। एल्सा का रहस्य अब अरेन्डेल में सभी को पता चल गया था। इस कारण वह पहाड़ों की ओर भाग गई।

एना का मूड ख़राब था. एल्सा की क्षमताओं ने गर्मियों के बीच में एक विनाशकारी शीतकालीन तूफान फैला दिया था। वह एल्सा के पीछे गई और हंस को देश की कमान सौंप दी। एना का घोडा एक तूफ़ान में सरपट दौड़ते हुए एरेन्डेल की ओर जा गिरा। सौभाग्य से, एना की मुलाकात बर्फ काटने वाले क्रिस्टोफ़ और उसके रेनडियर स्वेन से हुई। वे एक साथ एल्सा को खोजने निकले। पहाड़ पर चढ़ते समय एना और क्रिस्टोफ़ को एक आश्चर्यजनक बर्फ़ीले वंडरलैंड का सामना करना पड़ा।

फिर ओलाफ़ एना और क्रिस्टोफ़ को एक विशाल बर्फ महल में ले गया, जिसे एल्सा ने अपनी जादुई क्षमताओं का उपयोग करके बनाया था। यहाँ तक कि क्रिस्टोफ़ भी आश्चर्यचकित रह गया। अंदर, एना ने एल्सा को एड्रेंडेल के भयानक तूफान के बारे में बताया। एल्सा भयभीत थी और इसी चिंता में थी कि शहर को कैसे पिघलाया जाए

एना ने एल्सा से घर लौटने की विनती की, एल्सा अपनी जिम्मेदारियों से अच्छी तरह वाकिफ थी। लेकिन एल्सा और अधिक लोगों को घायल करने से बहुत डरती थी। जब बहनें बहस कर रही थीं तो एल्सा के शरीर से शक्ति की एक बर्फीली लहर निकली और एना के सीने में जा लगी। एना और उसके दोस्तों को एल्सा की शक्तियों द्वारा बनाए गए एक विशाल हिममानव द्वारा महल से बाहर खदेड़ दिया गया।

सभी लोग महल से बाहर सुरक्षित उतर गए। वे स्नोमैन से दूर हो गए थे, लेकिन एना चिंतित थी क्योंकि उसके बाल बर्फ की तरह सफेद हो रहे थे। एना को क्रिस्टोफ़ ने ट्रोल्स के हवाले कर दिया था और उन्हें चेतावनी दी कि जब तक एल्सा का जादू उलट नहीं जाता, तब तक एना को जमाये हुए रखना। जमे हुए हृदय को केवल शुद्ध प्रेम से ही पिघलाया जा सकता है।

एना को यकीन था कि वह हंस से प्यार करती है। जब वह कांपने लगी तो क्रिस्टोफ़ चिंतित हो गई। एल्सा पर हंस और उसके योद्धाओं द्वारा हमला किया गया था जो अभी-अभी बर्फ के महल में पहुंचे थे। उन्होंने एल्सा को अरेन्डेल की कालकोठरी में कैद कर दिया।

जब हंस एरेन्डेल पहुंचा तो एना ने उसे चुंबन के साथ बचाने के लिए विनती की, लेकिन उसने इनकार कर दिया क्योंकि उसने सिर्फ उससे प्यार करने का नाटक किया था। उसका इरादा एना और एल्सा को ख़त्म करके अरेन्डेल पर कब्ज़ा करने का था। हंस ने एना को त्याग दिया, जो कांप रही थी। ओलाफ़ ने उसे खोजा और उसे गर्म करने में सहायता की, लेकिन एना लगातार कमज़ोर होती जा रही थी।

जब ओलाफ ने खिड़की से बाहर देखा, तो उसने क्रिस्टोफ़ को तेजी से महल की ओर जाते देखा। एना के पास क्रिस्टोफ़ को चूमने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। एल्सा जेल से भाग गयी, लेकिन हंस उसका पीछा कर रहा था। हंस ने एल्सा को सूचित किया कि उसके जादुई विस्फोट ने एना के दिल पर वार कर दिया है। एल्सा बर्फ पर गिर पड़ी, उसकी आँखें बंद हो गईं। उसने अपनी बहन की रक्षा के लिए जो भी प्रयास किया था वह सब विफल हो गया।

एल्सा परेशान हो जाती है जब वह नजर उठा कर देखती है तो उसे एना जमी हुई दिखाई देती है। वो परेशान होकर रोने लगती है तो एना के पास जाकर उसे चूम लेती है, तभी अचानक से एना की बर्फ पिघलने लगती है, और वह ठीक हो जाती है। साथ ही सभी ओर की बर्फ पिघलने लगती है और अरेन्डेल बच जाता है। अंत में दोनों बहनें एक बार फिर सबसे अच्छी दोस्त बन जाती है।

Check Also

Abominable

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में – शंघाई में धनी …