साप्ताहिक राशिफल 6 Nov 2023 – 12 Nov 2023 || Weekly Horoscope |

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
बृहस्पति महाराज आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में उपस्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को, इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की ज़रूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे क़ाबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में शनि देव के स्थित होने की वजह से आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको, कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि इस दौरान संभावना अधिक है कि, आपका जीवन साथी आपको आर्थिक मदद देते हुए, किसी मुसीबत से निकलने में आपकी मदद करें। इस सप्ताह आपका मन दान-पुण्य के कार्यों में अधिक लगेगा, जिस कारण आप अपने परिवार के साथ पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराने का फैसला भी ले सकते हैं और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि केतु आपके छठे भाव में बैठे होंगे। इससे आपके साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी, अंदरूनी शांति की अनुभूति होगी और मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकेंगे। इस सप्ताह कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों और आपके बॉस गुस्से के मूड में होंगे। जिसके चलते वो आपके हर काम में कमी ढूढ़ते दिखाई देंगे। इससे आपका मनोबल भी टूट सकता है, साथ ही आशंका है कि आपको कई बार दूसरे सहकर्मियों के बीच अपनी बेज़ती भी महसूस हो। इस सप्ताह इस राशि के लोगों को, अपने गुरुजनों के साथ बहस करने से बचना चाहिए। अन्यथा आपकी छवि को भारी नुकसान होने की आशंका अधिक रहेगी। इसलिए उनसे बातचीत करते समय, अपने शब्दों और भाषा का चयन बेहद सोच-समझकर करें।
उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह आपको विशेष रूप से, घर-परिवार के बुज़ुर्गों की सेहत का ख़याल रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि योग दर्शा रहे हैं कि उन्हें अपने किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो, कारोबारियों को इस सप्ताह कोई बड़ी आर्थिक हानि होने की संभावना है क्योंकि बृहस्पति देव आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में मौजूद होंगे। इसलिए आपको ऐसे शख्स पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए, जिसने अतीत में आपको धोखा दिया हो। साथ ही जितना संभव हो अपने धन के लेन-देन को लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, आपकी राशि के जातकों को इस हफ्ते अपने पारिवारिक जीवन में अपार सुख मिलने के योग बनेंगे। इस समय आप पारिवारिक सदस्यों के बीच, पूर्व के हर प्रकार के विरोधाभास को भी खत्म करने में सफल होंगे। इससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपके सामने, कई नई और बड़ी चुनौतियाँ आ सकती हैं। ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो, आप कार्यस्थल पर दूसरे के षडयंत्र में फँस सकते हैं। इसलिए खुद को समझदार बनाएं और हर स्थिति को पहले से ही जानने की कोशिश करें। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बुध ग्रह के बैठे होने के कारण कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें।
उपाय: प्रतिदिन “ॐ गुरवे नमः” का 21 बार जाप करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
यदि आप मांसाहार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको कमज़ोरी की समस्या से निजात मिल सकेगी। हालांकि इसके लिए बेहतर ये भी होगा कि बाहर से खाना मंगवाने की जगह, घर पर ही बना भोजन खाएं और भोजन को हजम कराने के लिए, रोज़ाना करीब 30 मिनट तक चलें। इस सप्ताह आप घर-परिवार में अपनी छवि को बेहतर करने के लिए, अपनी आय से अधिक ख़र्च करते दिखाई देंगे। इस कारण आप सदस्यों के बीच अपनी छवि तो बेहतर करने में सफल होंगे, परंतु यूँ बिना योजना धन ख़र्च करना भविष्य के लिए, आपके जीवन में आर्थिक तंगी उत्पन्न कर सकता है। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा क्योंकि बृहस्पति महाराज आपके ग्यारहवें भाव में विराजमान होंगे। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह, ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए क्योंकि चंद्र राशि के दसवें भाव में छाया ग्रह राहु बैठे होंगे। अन्यथा आप खुद को कार्यस्थल की राजनीति में फँसा सकते हैं, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुँचेगा। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी।
उपाय: रोज़ाना विष्णु सहस्रमाम का पाठ करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह आपको एक बेहतर ज़िंदगी जीने के लिए, अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने की सबसे अधिक कोशिश करनी होगी। क्योंकि ऐसा करके ही आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपने हर प्रकार के मानसिक तनाव से भी मुक्ति पा सकेंगे। आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में बृहस्पति की मौजूदगी के चलते ये सप्ताह ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। ऐसे में आप सोने के आभूषण, घर-ज़मीन या किसी घर के निर्माण कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफ़ा मिलने के योग बनेंगे। यदि किसी सरकारी कार्यवाही की वजह से घर की धनराशि कहीं रुकी हुई थी तो, इस सप्ताह उसके मिलने की भी पूरी संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको सपरिवार विचार-विमर्श करने और उसके बाद सही कदम उठाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में घर के बड़ों की सलाह भी ज़रूर ध्यान दें। आपके करियर राशिफल के मुताबिक इस राशि के व्यापारी जातकों को इस पूरे ही सप्ताह उठापटक से निजात मिलते हुए बहुत प्रशंसा और उन्नति मिल सकेगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में शनि महाराज विराजमान होंगे। इस वजह से आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। चंद्र राशि के पांचवें भाव में बुध ग्रह के स्थित होने की वजह से आपकी राशि से संबंधित वो युवा, जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत का अच्छा फल मिल सकेगा। जिसके अनुसार उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। इसलिए अपनी मेहनत जारी रखें और अपने शिक्षकों और बड़ों से, कठिन विषयों को समझने में मदद लेते रहें।
उपाय: प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। आशंका है कि इस हफ्ते आप से आपका कोई दोस्त, परिजन या रिश्तेदार किसी बड़ी रकम उधारी पर मांग सकता है। परंतु योग बन रहे हैं कि यदि आपने ये धन उनको दिया तो, आपको न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। इसलिए इस सप्ताह किसी को भी उधारी पर धन देने से बचें। इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, उनकी सेहत का ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास जांच के लिए लेकर जाएं। आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होंगे। इस वजह से जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आयेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपके चौथे भाव में बुध ग्रह स्थित होगा। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा।
उपाय: प्रतिदिन आदित्य हृदयम का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह शनि महाराज आपके छठे भाव में स्थित होंगे और ऐसे में, नौकरीपेशा जातकों की आय में, वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। ऐसे में उन्हें कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ही उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनेगी और वो अपने भविष्य को सुरक्षित करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आप अपने दोस्तों और करीबियों के साथ बेहतरीन वक़्त बिता सकेंगे। इस दौरान आप उनके साथ किसी सुंदर यात्रा या पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। हालांकि इस समय गाड़ी चलाते वक़्त, ज़्यादा सावधानी बरतें, अन्यथा किसी प्रकार की हानि हो सकती है। आशंका है कि हर बार आपका जल्दबाज़ी में होना, इस सप्ताह आपको करियर में हानि पहुंचा सकता है। क्योंकि संभव है कि जिस समय कोई महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही हो, आप उस समय भी जल्दबाज़ी करें। इससे आप आधी-अधूरी बातें ही सुनते हुए, आगे का कार्य करेंगे और खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फँसा लेंगे। इस सप्ताह कई छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे क्योंकि आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में बुध ग्रह उपस्थित होंगे। संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर, अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन “ॐ बुधाय नमः” का 14 बार जाप करें।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह आपको इस बात का एहसास होगा कि आप जिस शारीरिक और मानसिक बीमारी से लंबे समय से परेशान थे, उनकी असल जड़ आपका दुःख हो सकता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए, खुद को खुश रखने का प्रयास करने। इस सप्ताह आपको बेवजह के धन खर्च पर, शुरुआत से ही नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है, जिससे आप उधारी पर धन लेते हुए खुद पर अतिरिक्त तनाव का बोझ बढ़ा सकते हैं। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में गुरु ग्रह स्थित होंगे और ऐसे में, आप अपने रिश्तेदारों के साथ, कुछ समय बिताते हुए उनको जरूरी सलाह दे सकते हैं। साथ ही इस समय आपका व्यवहार घरवालों के प्रति भी अच्छा रहेगा, जिसके चलते आपके माता-पिता आपको देखकर खुश रहेंगे और इससे आपको भी प्रसन्नता की अनुभूति होगी। इसके अलावा इस सप्ताह आपको सामान्य से कम मेहनत करनी होगी क्योंकि शनि देव आपके पांचवें भाव में उपस्थित होंगे इसलिए इस समय अवधि में आपको अपनी मेहनत के उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे, जिससे आपकी स्थिति भी बेहतर होगी। इस सप्ताह आप में आत्मविश्वास की कमी देखी जाएगी। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि खुद की मेहनत और लगन पर विश्वास रखते हुए, अपनी क्षमताओं को कम आंकने की गलती न करें। अन्यथा आप सही निर्णय लेने में भी खुद को सक्षम नहीं पाएंगे।
उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का पाठ करें।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में पापी ग्रह राहु स्थित होगा और ऐसे में, इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें क्योंकि बृहस्पति महाराज आपके छठे भाव में विराजमान होंगे। अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। इस सप्ताह आपको अपने निजी जीवन में, पूर्व के किसी राज के उजागर होने से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, किसी भेद के खुलने का इंतज़ार करने की बजाय आपको, खुद ही उसे दूसरों के समक्ष साझा करते हुए, अपनी गलती को मानने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह ऐसा प्रतीत होगा कि, कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। इस दौरान आपके सहकर्मी/सहयोगी, मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं। परंतु उनसे ज्यादा की अपेक्षा न रखें, क्योंकि वे आपकी ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। इस सप्ताह शिक्षार्थियों को अपने पारिवारिक जीवन में चल रही, उठा-पथक के कारण बहुत-सी परेशानियों का सामना करना होगा। जिस कारण वो अपना मन पढ़ाई की ओर केंद्रित रखने में भी खुद को, पूरी तरह असफल पाएंगे।
उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें और खुद को जितना संभव हो, तरोताज़ा रखने के लिए अच्छी तरह से आराम दें। इससे आप न केवल अच्छा और रचनात्मक सोच पाएंगे, बल्कि आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी कार्य क्षमता भी भी सुधार होता दिखाई देगा। जिससे आप कई निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस सप्ताह संभव है कि किसी पूर्व के निवेश से, आपको अच्छा धन लाभ हो। इस कारण आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा करते हुए, उन्हें कोई पार्टी तक देने का प्लान कर सकते है। जिसपर आपको उम्मीद से ज्यादा ख़र्चा भुगतना पड़ेगा। ऐसे में कुछ भी ख़र्चा करते समय, एक बार पुनः विचार कर लें। इस सप्ताह घर में किसी नन्हें मेहमान के आने की खुशख़बरी, परिवार में शांति का वातावरण सुनिश्चित करेगी। इससे परिवार के सदस्यों में भी भाईचारे की वृद्धि होगी, इसलिए सप्ताह के अंत में घरवालों के साथ इस ख़ुशी को मनाते हुए, किसी पिकनिक पर जाने का प्लान करें। करियर और पेशे के लिहाज़ से, आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने तनाव और जीवन में आ रहे हर उतार-चढ़ाव से निजात मिल सकेगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में शनि देव बैठे होंगे। ये समय आपके जीवन में कुछ ऐसे अच्छे बदलाव और अप्रत्याशित घटना लेकर आने वाला है, जिसका आप काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे। इस सप्ताह बुद्धि के देवता कई छात्रों को मेहनत का फल दिलाते हुए, सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, इस समय भाग्य का साथ मिलेगा।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवे नमः” का जाप करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह के पर्यन्त आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि कई ग्रहों की शुभ दृष्टि, आपकी सेहत को मजबूती देगी और साथ ही आपको पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी निजात दिलाएगी। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिज़ाज़ रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में शनि ग्रह की स्थिति की वजह से आपको अपने समय और धन, दोनों की कद्र करना सीखना होगा। अन्यथा आने वाला वक्त आर्थिक तंगी के कारण, आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। जिससे आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना होगा। साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, आपकी राशि के जातकों को इस हफ्ते अपने पारिवारिक जीवन में अपार सुख मिलने के योग बनेंगे। इस समय आप पारिवारिक सदस्यों के बीच, पूर्व के हर प्रकार के विरोधाभास को भी खत्म करने में सफल होंगे। इससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी। हमेशा परिस्थितियां हमारे अनुसार काम करें, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है और ठीक ऐसा ही इस सप्ताह आपको भी महसूस होने वाला है। जब आपकी हर राणिनीति और योजना बेकार होती दिखाई देगी। इससे आप खुद को प्रोत्साहित रखने में भी असमर्थ होंगे। इस सप्ताह हर उस व्यक्ति से दूर रहे, जो आपका समय बर्बाद कर रहा हो, फिर चाहे वो आपका कोई ख़ास ही क्यों न हो। क्योंकि संभव है कि किसी शख्स के कारण आप अपना ज्यादातर समय शिक्षा में न लगाते हुए, उसे बर्बाद कर सकते हैं, जिसका पछतावा आपको भविष्य में होगा।
उपाय: शनिवार के दिन दिव्यांगों को भोजन दान करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में राहु स्थित होगा और ऐसे में, इस सप्ताह आपके बार-बार खाने की आदत, आपको परेशानी दे सकती है। इसलिए इस बात को समझें कि ठूँस-ठूँस कर खाना आपके शौक के लिए तो अच्छा है, लेकिन ये आपकी सेहत को खराब करके के लिए काफ़ी भी है। ऐसे में ज़्यादा कैलोरी की चीज़ें खाने से, इस सप्ताह आपको बचना ही चाहिए। इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराज़गी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। शनि के पहले भाव में उपस्थित होने की वजह से आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आयेंगे। इस सप्ताह कई छात्र सोशल मीडिया पर अपना अधिकतर समय बर्बाद करते दिखाई देंगे। इससे उन्हें आने वाली प्रतियोगी परीक्षा में नकारात्मक फलों की प्राप्ति भी हो सकती है। ऐसे में फ़ोन या लैपटॉप का गलत इस्तेमाल करने से बचते हुए, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना आपके लिए बेहतर रहेगा।
उपाय: शनिवार के दिन गरीबों को भोजन का दान करें।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
6 Nov 2023 – 12 Nov 2023
इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह बृहस्पति देव आपके दूसरे भाव में बैठे होने की वजह से आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के कार्य के ज़रिए, कोई बड़ा फ़ायदा होगा। साथ ही आप में से कई लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें मुनाफ़े की संभावना नज़र आए और विशेष हो। कुछ लोगों के लिए, परिवार में किसी नए मेहमान का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। इससे घर में नए-नए पकवान बनेंगे और साथ ही आपको लम्बे समय के बाद, पूरे परिवार के साथ बैठने और समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। इस समय वो छात्र जो किसी इंटरशिप के लिए आवदेन कर रहे हैं, उनके लिए ये समय शुभ रहेगा क्योंकि इस अवधि में आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में बुध महाराज विराजमान होंगे। हालांकि इसके लिए आपको ये बात भी ध्यान रखनी होगी कि, पहले से ही अपने सारे दस्तावेज़ एकत्रित कर लें और उसके बाद ही किसी भी चीज़ के लिए आवेदन करें।
उपाय: प्रतिदिन “ॐ बृहस्पतये नमः” का 21 बार जाप करें।

Check Also

साप्ताहिक राशिफल 8 Jan 2024 – 14 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल8 Jan 2024 – 14 Jan 2024चंद्र राशि के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *