राजस्थान चुनाव के लिए BJP की 76 सीटों पर मंथन पूरा, अब कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार की देर रात तक जयपुर में बीजेपी ने 76 नामों पर मंथन किया है. अब दिल्ली में इस पर फाइनल मुहर लगेगी. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद लिस्ट जारी होगी, लेकिन पूरे 76 नाम एक साथ जारी नहीं होंगे. इसे कई पार्ट में जारी किये जाएंगे. सूत्रों की माने तो नामांकन शुरू होने के बाद भी उम्मीदवारों के नाम जारी होते रहेंगे वही पर इसमें कई पुराने नाम भी शामिल हैं. कई नए चेहरों को मौक़ा मिल सकता है. वहीं, अब कांग्रेस की चौथे लिस्ट का इन्तजार है. आज या कल में 25 नामों की लिस्ट हो सकती है. पिछले दिनों कांग्रेस ज्वाइन करने वाले कई नेताओं को भी कई जगह मिल सकती है. इसलिए कांग्रेस लिस्ट जारी करने में देरी कर रही है.

राजस्थान में बीजेपी से चुनाव लड़ने वाली संख्या अधिक हो गई है. बची हुई सीटों पर दावेदारों की संख्या बढ़ गई है. कई सीटों पर विरोध जारी है. बूंदी, चित्तौड़गढ़, सांचौर विधान सभा सीट पर विरोध की वजह से यहां पर पार्टी में बदलाव की चर्चा भी है. वहीँ सरदारपुरा, कठूमर, शाहपुरा, हवामहल, किशनपोल, आदर्शनगर, सिविल लाइन सीट पर चर्चा और मंथन तेज है.

यहां पर पार्टी मजबूत उम्मीदवारों की तलाश कर रही है. कई पुराने और दिग्गज नामों पर मंथन चल रहा है. जयपुर में हुई बैठक में एक सीट पर तीन नामों का पैनल तैयार किया गया है. अभी 76 नामों की लिस्ट जारी करनी है.

राजस्थान अभी तक कांग्रेस ने 95 नामों की लिस्ट जारी किया है. तीन लिस्ट जारी हुई हैं. कांग्रेस में भी झोटवाड़ा, हवामहल, आमेर, बूंदी, कोटा की सीटों पर अभी मंथन हो रहा है. चौथी लिस्ट में भी इन नामों को जगह नहीं मिल सकती है. अभी उन सीटों पर फोकस किया जा रहा है जहां पर पार्टी सेफ मान कर चल रही है. उन्हीं सीटों पर पार्टी पहले लिस्ट जारी करना चाहती है जहां पर दावेदारों की संख्या कम है. क्योंकि, कई सीटों पर पार्टी में जोरदार विरोध जारी है. ऐसे में पार्टी उन सीटों पर बदलाव को भी सोच रही है.

Check Also

संसद के शीतकालीन सत्र का 14वां दिन…

संसद के शीतकालीन सत्र का गुरुवार (21 दिसंबर) को चौदहवां दिन है। दोनों सदनों की …