मोआना 

दोस्तों  स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज फ़िल्मी गुरुकुल में, और आज की विडियो है मोना, तो विडियो को बिना स्किप करे अंत तक देखते रहिये, चलिए विडियो शुरू करते हैं – 

फिल्म की कहानी शुरू होती है मोटुनुई के पोलिनेशियन द्वीप से जहाँ के निवासी यानि वहां रहने वाले लोग प्रकृति की देवी, तेफ़िति की पूजा करते हैं जो बहुत पहले, पौनामु पत्थर को अपने दिल और अपनी शक्ति के स्रोत के रूप में उपयोग करके समुद्र में जीवन लायी थी। 

इसके साथ ही समुद्र में एक देवता रहता है जिसका नाम है माउ, दरअसल माउई चालबाज है जो हवा और समुद्र का आकार बदलने वाला देवता है और रास्ता ढूंढने में माहिर है, उसने लोगों की भलाई के लिए तेफ़िति दिल चुराया है जिससे तेफ़िति को गुस्सा आ जाता है और इस कारण माउई पर ज्वालामुखी दानव तेका द्वारा हमला किया जाता है। वह समुद्र की गहराई में वह दिल और जादुई मछली का कांटा दोनों खो देता है।

एक हजार साल बाद, सागर ने मोटुनुई के प्रमुख तुई की बेटी मोआना को तेफ़िती का हृदय लौटाने के लिए चुना। तुई और सीना, मोना के पिता और मां, उसे द्वीप का प्रमुख बनने के लिए तैयार करने के लिए समुद्र से दूर रखने की कोशिश करते हैं। सोलह साल बाद, द्वीप पर एक हमला हुआ, जिससे वनस्पति नष्ट हो गई और मछली पकड़ने की संख्या कम हो गई। मोना अपने पालतू सुअर पुआ के साथ द्वीप की चट्टान से आगे जाकर और अधिक मछलियाँ खोजने और क्या हो रहा है इसका पता लगाने का सुझाव देती है, लेकिन तुई इसे मना करती है। मोना जहाज लेकर निकलती है, लेकिन समुद्र में आये ज्वार के कारण वह जहाज बर्बाद हो जाता है। उस दोपहर, मोना की दादी ताला ने उसे जहाजों की एक गुप्त गुफा दिखाती है और खुलासा किया कि उनके लोग तब तक यात्री थे जब तक माउई ने तेफ़िति का दिल नहीं चुरा लिया था; इसके बिना समुद्र अब सुरक्षित नहीं था। ताला बताती हैं कि तेका का अंधेरा द्वीप को नष्ट कर रहा है, लेकिन इसे ठीक किया जा सकता है अगर मोना को माउई मिल जाए और वह तेफ़िति के दिल को बहाल कर दे। समुद्र द्वारा दिल दिए जाने के बाद, ताला ने इसे मोना को दे दिया। बाद में ताला गंभीर रूप से बीमार हो गयी, और अपनी मृत्यु शय्या पर, मोना से कहा कि उसे माउई को खोजने के लिए प्रस्थान करना चाहिए।

मोना अपने मंदबुद्धि पालतू मुर्गे हेइहेई के साथ गुफा से कैमाकाऊ पर रवाना होती है, जो उस पर छिप जाता है। वे एक तूफान में फंस जाते हैं और एक द्वीप पर उनका जहाज बर्बाद हो जाता है, जहां वह माउई से मिलती है, जो अपनी उपलब्धियों के बारे में दावा करता है। वह माउई से दिल वापस करने की मांग करती है, लेकिन वह मना कर देता है और उसकी नाव पर जाने से पहले उसे एक गुफा में फंसा देता है। वह भाग जाती है और माउई का सामना करती है, जो उसे कैमाकाऊ पर जाने देता है। रास्ते में उन पर काकामोरा नामक नारियल समुद्री डाकू द्वारा हमला किया जाता है जो दिल की तलाश करते हैं, लेकिन मोना और माउई ने उन्हें मात दे देते है। मोना को एहसास होता है कि माउई अब नायक नहीं है क्योंकि उसने दिल चुराया है और दुनिया को श्राप दिया है, और वह उसे दिल लौटाकर खुद को छुड़ाने के लिए मनाती है। हालाँकि, माउई को सबसे पहले लालोताई, राक्षसों के क्षेत्र, में एक विशाल नारियल केकड़े, तमातोआ से अपना जादुई मछली का कांटा पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता है। जबकि मोना तमातोआ का ध्यान भटकाता है, माउई अपना हुक वापस ले लेता है, लेकिन खुद को अपने आकार-परिवर्तन को नियंत्रित करने में असमर्थ पाता है। तमातोआ उस पर हावी हो जाता है, लेकिन मोना की त्वरित सोच से वे बच निकलते है। माउई ने खुलासा किया कि उनका पहला टैटू तब बनाया गया था जब उनके नश्वर माता-पिता ने उन्हें एक शिशु के रूप में छोड़ दिया था, और देवताओं ने उन पर दया करते हुए उन्हें अपनी शक्तियां प्रदान कीं। मोना के आश्वासन के बाद, माउई उसे रास्ता खोजने, अपनी शक्तियों पर नियंत्रण पाने की कला सिखाती है और दोनों करीब आते हैं।

वे तेफ़िति द्वीप पर पहुंचते हैं, लेकिन तेका द्वारा उन पर हमला किया जाता है। मोना ने पीछे मुड़ने से इंकार कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप माउई का हुक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। फिर से अपना हुक खोने के लिए तैयार नहीं होने पर, माउई ने मोना को छोड़ दिया, जो दिल को बहाल करने के लिए सागर से किसी और को ढूंढने के लिए कहता है और आशा खो देता है। सागर दिल को बाध्य करता है और ले लेता है, लेकिन ताला की आत्मा प्रकट होती है, जो मोना को खोजने के लिए प्रेरित करती है। वह दिल को पुनः प्राप्त करती है और तेका का सामना करने के लिए वापस आती है। माउई हृदय परिवर्तन के बाद वापस लौटता है, और मोना को तेका से लड़कर तेफिति तक पहुंचने के लिए समय देता है, इस प्रक्रिया में उसका हुक नष्ट हो जाता है। ते फ़िति को खोजने में असमर्थ होने पर, मोआना को एहसास होता है कि तेका ही तेफ़िति है, जो उसके दिल के बिना बदल गई है। समुद्र मोआना के लिए रास्ता साफ कर देता है, जिससे उसका दिल तेफ़िति को वापस मिल जाता है, जो समुद्र और द्वीपों की दुर्दशा को ठीक करता है। माउई तेफ़िति से माफ़ी मांगता है, जो गहरी नींद में गिरने और द्वीप बनने से पहले अपने हुक के साथ-साथ मोना की नाव को भी ठीक करता है। इसके बाद मोना ने माउई और तेफ़िति को अलविदा कहा, घर लौट आई और अपने माता-पिता से दोबारा मिली।

Check Also

Abominable

दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज मूवी रिकैप में – शंघाई में धनी …