मेष साप्ताहिक राशिफल


इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में बृहस्पति महाराज विराजमान होंगे। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। ये सप्ताह आपके लिए भाग्य का साथ लेकर आएगा, जिसके कारण आप सामान्य से कई गुना ज्यादा पैसे कमाते दिखाई देंगे। ये सब देखकर ऐसा प्रतीत होगा कि, मां लक्ष्मी आपके ऊपर मुख्य रूप से मेहरबान हैं। इसलिए आपको भी धन और पैसों को सही महत्व देते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने से रोकना होगा। आपकी माता जी को इस सप्ताह, अपनी किसी पुरानी व गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं से निजात मिल सकेगी। जिस कारण आपके मन में उनके साथ, ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने की इच्छा जागृत हो सकती हैं। माता-पिता का बेहतर स्वास्थ्य देख, आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि आपकी चंद्र राशि में छाया ग्रह केतु आपके सातवें भाव में मौजूद होगा। हालांकि इस दौरान भी, उनकी सेहत को लेकर थोड़ा सजक रहें। हमेशा परिस्थितियां हमारे अनुसार काम करें, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है और ठीक ऐसा ही इस सप्ताह आपको भी महसूस होने वाला है। जब आपकी हर राणिनीति और योजना बेकार होती दिखाई देगी। इससे आप खुद को प्रोत्साहित रखने में भी असमर्थ होंगे। यदि आपको पूर्व में अपने विषयों को समझने में परेशानी आ रही थी तो, आपको इस सप्ताह लक्ष्य प्राप्ति के लिये पहले से भी अधिक मेहनत करने की जरुरत है और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि बुध ग्रह आपके आठवें भाव में स्थित होंगे। इस दौरान आशंका है कि आपके मार्ग में कई चुनौतियाँ आएँगी, लेकिन आप यदि उस समय धैर्य के साथ हर काम करेंगे, तो आप हर समस्या से निकलने में सफल हो सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ भास्कराय नमः” का जाप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में राहु ग्रह स्थित होंगे और ऐसे में, ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। यदि आप व्यापार करते हैं तो, कारोबारियों को इस सप्ताह कोई बड़ी आर्थिक हानि होने की संभावना है क्योंकि चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति देव बैठे होंगे। इसलिए आपको ऐसे शख्स पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए, जिसने अतीत में आपको धोखा दिया हो। साथ ही जितना संभव हो अपने धन के लेन-देन को लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। वो जातक जो किसी भी तरह के रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें इस सप्ताह कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि संभावना है कि आप इस दौरान अपनी क्षमता को लेकर कुछ, असमंजस की स्थिति में आ सकते है। इससे आपके अंदर अपने करियर को लेकर असुरक्षा की भावना भी देखी जाएगी। बुध महाराज के आपके सातवें भाव में स्थित होने की वजह से इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ श्रीं लक्ष्मी भयो नमः” का जाप करें।

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
इस राशि के बुजुर्ग लोगों या गर्भवती महिलाओं को, इस सप्ताह आपकी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। इसके लिए ज्यादा वजन उठाने से बचें और अंदरूनी शांति के लिए, श्री हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें या सुनें। इससे आपके मन में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार हो सकेगा। चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में बृहस्पति देव स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपकी राशि के जातकों के लिए, धन से जुड़े मामले इस सप्ताह आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेंगे। क्योंकि इस समय आपकी आर्थिक स्थिति तो बेहतर होगी ही, साथ ही कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने के लिए यह समय सामान्य से काफी उपयुक्त भी दिखाई दे रहा है। इस सप्ताह आप आध्यात्म का सहारा लेकर, अपने पारिवारिक जीवन की कई परेशानियों को दूर करते दिखाई देंगे। परंतु बावजूद इन सभी प्रयासों के आपको पारिवारिक वातावरण नकारात्मक होने से, ख़ासा मानसिक चिंताएं मिलती रहेंगी। यदि आप इस बात से इत्तेफ़ाक़ रखते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो, आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए इस सप्ताह बिना देरी किये, सभी ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। अन्यथा आप सोचते रह जाएंगे और कोई अन्य व्यक्ति, आपसे आगे निकल जाएगा। इस सप्ताह वो जातक जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें अपने घर वालों से मुलाक़ात करने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान वो खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करेंगे, साथ ही घर के भोजन का आनंद भी लेते दिखाई देंगे। ऐसे में खुद को हर स्थिति में मजबूत रखें और इस बात को न भूले कि, आपके साथ-साथ घरवाले भी आपसे दूर रहते हुए, अपनी परीक्षा दे रहे हैं।
उपाय: रोज़ाना 21 बार “ॐ नमो नारायणा” का जाप करें।

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर तंदुरुस्त रहे तो, इस सप्ताह आपको नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिये। इसके साथ ही सुबह के समय पार्क में घूमना भी आपके स्वास्थ्य को, इस दौरान दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में ओर ध्यान देते हुए, अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें। आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में गुरु ग्रह के बैठे होने की वजह से इस सप्ताह आपके दोस्त व कोई करीबी रिश्तेदार, आपका हर कदम पर सहयोग करते हुए, आपको हर प्रकार की वित्तीय कठिनाइयों से निकलने में आपकी मदद करेगा। जिनके सहयोग से आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर तो कर ही सकेंगे, साथ ही आपको अपने किसी ऋण को चुकाने में भी मदद मिलेगी। इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। आप इस सप्ताह अपने विचारों का आदान-प्रदान करना तो चाहेंगे, परंतु कार्यस्थल पर आपके विचारों और सलाह को ज़्यादा महत्व नहीं मिलेगा। शनि देव आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में उपस्थित होंगे और फलस्वरूप, इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, साथ ही इससे आपके करियर की रफ़्तार भी कुछ कम होती दिखाई देगी। इस सप्ताह आशंका है कि, कुछ विपरीत गतिविधियों की वजह से कई छात्रों का मन विचलित हो और इसके परिणामस्वरूप, उन्हें इच्छा अनुसार फलों की प्राप्ति में असफलता मिले और इसकी वजह आपके पांचवें भाव में बुध ग्रह की मौजूदगी होगी। इसलिए जितना मुमकिन हो, ऐसी हर परिस्थिति से बचने के लिए आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई और बाकी अन्य कार्यों के बीच एक सही संतुलन बनाकर ही आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी।
उपाय: प्रतिदिन “ॐ चंद्राय नमः” का 10 बार जाप करें।

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
इस सप्ताह आपकी सेहत सामान्य से काफी अच्छी दिखाई देगी। जिसके कारण आप घर पर परिवार के सदस्यों के साथ, कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करते दिखाई देंगे, जिसमें आपको सफलता की प्राप्ति भी हो सकेगी। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इसी दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च करना होगा। परंतु इस दौरान आपके द्वारा अपनी हर प्रकार की पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना, आपको घर में भी मान-सम्मान देने का कार्य करेगा। आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में शनि ग्रह उपस्थित होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह आपकी रचनात्मक क्षमता में भारी कमी देखी जाएगी, जिससे आप मेल, इंटरनेट आदि के माध्यम का उचित प्रयोग न करते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रसन्न करने में असफल रहेंगे। इससे आपकी पदोन्नति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही आपके करियर की रफ़्तार में भी कमी आएगी। इस राशि के जो छात्र नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह नौकरी मिलने में अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है क्योंकि बुध आपके चौथे भाव में विराजमान होंगे। ऐसे में हार न मानते हुए, निरंतर प्रयास करते रहें। अगर ज़रूरत पड़े तो, आप अपने घर के बड़ों की भी मदद ले सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
इस सप्ताह आपको मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या परेशान कर सकती है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में गुरु ग्रह स्थित होंगे। ऐसे में नियमित व्यायाम और योग के द्वारा, आपको अपने वज़न को क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। इसके लिए तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें। इस सप्ताह आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि, आपको अचानक से कोई ऐसा अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले जिसकी आपने अभी उम्मीद नहीं की थी। ऐसे में इस मुनाफ़े का एक छोटा सा हिस्सा, सामाजिक कार्यों में भी ज़रूर इस्तेमाल करें। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। ये सप्ताह कई जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलने के योग दर्शा रहा है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में शनि बैठे होंगे। हालांकि शुरुआत में कुछ अधिक मेहनत करनी होगी, परंतु धीरे-धीरे परिस्थितियां पक्ष में जाती प्रतीत होंगी। इसलिए शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है, ऐसे में स्कूल या कॉलेज जाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा इससे आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है।
उपाय: प्रतिदिन 23 बार “ॐ नमो नारायणा” का जाप करें।

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आपकी ज़िंदगी भले ही बेहतरीन नज़र आए, लेकिन इस सप्ताह हाल में हुई किसी घटना के चलते आप अंदर-ही-अंदर खिन्न और उदास होंगे। कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकिआपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बृहस्पति महाराज विराजमान होंगे। इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। इस सप्ताह आपका कोई करीबी या घर का सदस्य, आपके प्रति बेहद अजीब व्यवहार कर सकता है। जिसके कारण आपको कुछ असहजता महसूस तो होगी ही, साथ ही आप उन्हें समझने में भी लगभग अपना बहुत-सा समय और ऊर्जा व्यर्थ कर सकते हैं। कार्यस्थल पर किसी से भी तब तक कोई वादा न करें, जब तक आप ख़ुद यह न जानते हों कि आप उसे हर क़ीमत पर पूरा करेंगे। क्योंकि संभव है कि आपके निजी जीवन में चल रही उठा-पथक के कारण, आप किसी कार्य की ज़िम्मेदारी तो लें ले, परंतु उसे समय पर पूरा न कर सकें। इस सप्ताह हॉस्टल या बोर्डिंग स्कूल में रह रहे छात्रों को थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए, अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आपको शुभ फल मिल पाएगा। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो, उन्हें भी मध्य भाग के बाद करीबी रिश्तेदार से किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में, दाखिल होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि चंद्र राशि के दूसरे भाव में बुध देव स्थित होंगे।
उपाय: शुक्रवार के दिन मंदिर में माता लक्ष्मी की पूजा करें और उनके सामने दीपक जलाएं।

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
इस सप्ताह आपको नेत्र से जुड़ी कुछ समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, धूल भरी या अधिक प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें और जितना संभव हो सुबह हरी घास पर नंगे पैर, करीब 30 मिनट तक चलें। इससे आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। बृहस्पति देव के आपके छठे भाव में स्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपको अचानक से, धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। आपके बच्चे के पुरस्कार वितरण समारोह का बुलावा, आपके और परिवार के लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे, जिससे आपकी आँखों में नमी साफ़ देखी जाएगी। आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में मंगल के बैठे होने के कारण इस सप्ताह पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह कई छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ, अन्य पाठ्यक्रम गतिविधियों में भी खुद को बेहतर प्रदर्शित करने की ज़रूरत होगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में बुध ग्रह स्थित होगा। क्योंकि इस समय आपके आस-पास के लोग आपका आंकलन पढ़ाई-लिखाई के साथ ही, कई दूसरे पाठ्यक्रम गतिविधियों से भी करेंगे। इसलिए बढ़-चढ़कर हर चीज़ में हिस्सा लेते हुए, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें।
उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
इस सप्ताह नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें और खुद को जितना संभव हो, तरोताज़ा रखने के लिए अच्छी तरह से आराम दें। इससे आप न केवल अच्छा और रचनात्मक सोच पाएंगे, बल्कि आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी कार्य क्षमता भी भी सुधार होता दिखाई देगा। जिससे आप कई निर्णय लेने में सक्षम होंगे। आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में गुरु ग्रह मौजूद होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया निवेश, आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफा ला सकता है। ऐसे में अपने धन को सही जगह पर निवेश करें और कोई भी फैसला जल्दबाज़ी में न लेते हुए, धैर्य का परिचय दें। क्योंकि जब आपका दिल और दिमाग शांत होगा, तभी आप अपने लिए कोई सही और बेहतर निर्णय ले सकेंगे। इस सप्ताह राहु की चौथे भाव में उपस्थिति की वजह से आप महसूस करेंगे कि, परिवार के सदस्य आपके उदार बर्ताव का बेजा फ़ायदा उठा रहे है। जिसके कारण आपको कई कष्ट उठाने भी पड़ रहे हैं। परंतु बावजूद इसके आपको खुद को मजबूत बनाते हुए, अपने स्वभाव में थोड़ा परिवर्तन लेने आने की इस समय ज़रूरत रहने वाली है। इसलिए शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखना, आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा। इस सप्ताह आप अपने शत्रुओं और विरोधियों की हर चाल को परास्त करते हुए, उन्हें मुँह तोड़ जवाब देते दिखाई देंगे। जिससे कार्यक्षेत्र में जहाँ आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा, तो वहीं आपको अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए अपने शत्रुओं से परेशान होने की जगह, केवल और केवल खुद को अपने लक्ष्यों के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।
उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण को भोजन दान करें।

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
जिस तरह मसाले, बेस्वाद खाने को लज़ीज़ बनाते हैं। उसी तरह कई बार थोड़ा-सा दुःख भी, जीवन में ज़रूरी है, क्योंकि इससे हमे अनुभव मिलने के साथ-साथ सुख की असली क़ीमत भी पता लगती है। इसलिए दुःख में भी, उससे कुछ न कुछ सीख लें और नियंतर अच्छा जीवन जीने का प्रयास करते रहें। इस सप्ताह आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा कि, भावनाओं में बहकर आपको अपने करीबी लोगों पर इतना खर्चा नहीं करना होगा, जिससे आपको बाद में आर्थिक परेशानियों से दो-चार होना पड़े क्योंकि इस दौरान चंद्र राशि के दूसरे भाव में शनि देव विराजमान होंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप इस हफ्ते केवल और केवल एक सही बजट पालन के साथ ही, अपना छोटे से छोटा खर्चा करें। क्योंकि इससे ही आप काफी हद तक, अपने धन की बचत कर सकेंगे। इस सप्ताह परिवार के किसी सदस्य पर आपका आँख मूंदकर विश्वास करना, और उन्हें अपने किसी राज से अवगत कराना, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का कारण बन सकता है। इसलिए हर किसी को उतना ही बताएं, जितना वो बताने लायक हो। अन्यथा आपकी ही छवि खराब हो सकती है। इस सप्ताह करियर में आपको हर स्थिति में, भाग्य का साथ मिल सकेगा। जो इस बात को दर्शाता है कि इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, उचित प्रशंसा और सहयोग भी प्राप्त होगा। वहीं आप में से कुछ लोग इन दौरान, अपनी मनचाही पदोन्नति भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सप्ताह कई छात्र अपने करियर के चयन को लेकर, कुछ असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं। जिसके कारण उनका दिल और दिमाग, घरवालों के सुझाव से बिलकुल विपरीत दिशा में जाता दिखाई देगा। ऐसे में उनका दिल जो कहता है, उनके लिए उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना, इस समय उचित रहेगा। इसलिए इस सप्ताह इधर-उधर की बातों से हटकर, अपने दिमाग और दिल को अपने करियर का सही चयन करने में इस्तेमाल करते हुए, अपने लिए कोई उचित निर्णय लें।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ शनैश्चराय नमः” मंत्र का जाप करें।

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
यदि आप किसी समस्या से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह आपकी सेहत ठीक रहेगी। हालांकि योग बन रहे हैं कि आपको किसी कारणवश कोई यात्रा करनी पड़ सकती है, जिससे आपको कुछ थकान और तनाव की अनुभूति भी होगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अभी, किसी भी यात्रा पर जाने से परहेज करें और अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम दें। आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में राहु ग्रह स्थित होगा और ऐसे में, इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए, किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। इस सप्ताह अचानक घर-परिवार से जुड़ी कोई नई ज़िम्मेदारी मिलने से, आपकी सभी योजनाएं बाधित हो सकती हैं। इस दौरान आप घरेलू कार्यों में खुद को इस कदर जकड़ा हुआ महसूस करेंगे कि, आपको ये भी लग सकता है कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। इस कारण आपके स्वभाव में भी कुछ क्रोध झलक सकता है। पूर्व के दिनों में कामकाज में जो थोड़ी मुश्किल आ रही थी, वो इस सप्ताह पूरी तरह से दूर हो सकती है। जिसके बाद आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को भी सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। शनि महाराज आपके पहले भाव में विराजमान होंगे और इस दौरान आशंका है कि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन आप सही रणनीति और अपनी समझ का परिचय देते हुए, काम के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों का भली-भाँति निर्वाह कर सकेंगे। इस सप्ताह का समय काल, आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों में अच्छे फल लेकर आएगा। लेकिन बावजूद इसके आप खुद को अपने आराम के क्षेत्र तक इस कदर सीमित कर लेंगे कि, छोटी-मोटी कुछ चुनौतियों का सामना करना भी आपको बहुत बड़ा काम लगने लगेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि खुद को आराम के क्षेत्र से जल्द से जल्द निकालते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखने का प्रयास करें।
उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ वायुपुत्राय नमः” का जाप करें।

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल
13 Nov 2023 – 19 Nov 2023
आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में गुरु ग्रह मौजूद होंगे और ऐसे में, इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। ये सप्ताह निवेश के लिए सामान्य से बेहद बेहतरीन रहने वाला है। परंतु आपको हर प्रकार के आकर्षित करने वाले, किसी भी तरह के जोख़िमों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। इसलिए उचित सलाह से ही, अपना निवेश करें और मुनाफ़ा अर्जित करते हुए, जीवन में तरक्की प्राप्त करें। इस सप्ताह आपको अपने पिताजी या अपने बड़े भाई से, अपने अच्छे संबंध स्थापित करने के बहुत से अवसर मिलने की संभावना है। इस दौरान आपके लिए भी ज़रूरी हैं कि आप उनका सम्मान करें और उनकी बातों व सलाह को उचित महत्व देते हुए, घरेलू परिथितियों को बेहतर करें। वो जातक जो किसी भी तरह के रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें इस सप्ताह कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि संभावना है कि आप इस दौरान अपनी क्षमता को लेकर कुछ, असमंजस की स्थिति में आ सकते है। इससे आपके अंदर अपने करियर को लेकर असुरक्षा की भावना भी देखी जाएगी। यदि आप बेरोज़गार हैं तो, इस सप्ताह आपको नौकरी पाने के कई अच्छे अवसर मिलेंगे और मध्य सप्ताह के बाद आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में जबर्दस्त सफलता हाथ लगने के लिए भी योग बन सकते हैं क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में शनि देव बैठे होंगे। हालांकि इसके लिए आपको अपनी संगति में सुधार कर, केवल उन्हीं लोगों से बातचीत जारी रखने की आवश्यकता होगी, जो स्वंय भी अपनी शिक्षा को लेकर गंभीर हो। अन्यथा आपका मन शिक्षा से भटक सकता है।
उपाय: प्रतिदिन “ॐ गुरवे नमः” का 108 बार जाप करें।

Check Also

साप्ताहिक राशिफल 8 Jan 2024 – 14 Jan 2024 || Weekly Horoscope

Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल8 Jan 2024 – 14 Jan 2024चंद्र राशि के …