जयपुर की 19 सीटों पर 199 उम्मीदवार मैदान में…

विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है। नाम वापसी के अब जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर कुल 199 उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में डटे है। 6 नवंबर को नामांकन के आखिरी दिन इन सभी सीटों पर कुल 298 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे। 7 नवंबर को जब इनकी जांच हुई तो उसमें से 35 के नामांकन पत्र कोई न कोई कमी रहने के कारण रद्द कर दिए थे। इसके बाद दो दिन 8 और 9 नवंबर को नाम वापसी का समय दिया, जिसमें कुल 55 उम्मीदवारों ने चुनावी रण छोड़ते हुए नाम वापस ले लिया।
गुरुवार को 19 सीटों पर 46 उम्मीदवार नामांकन वापस लेने पहुंचे। इसमें सबसे बड़ा नाम झोटवाड़ा से राजपाल सिंह शेखावत का था, जो बीजेपी से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने मैदान में उतरे थे। राजपाल सिंह वसुंधरा सरकार के समय विधायक और कैबिनेट मंत्री रह चुके है और उन्हीं के खेमे के माने जाते है।
जयपुर शहर की चार सीटों से बीएसपी के प्रत्याशी ने नामांकन वापस ले लिए। हवामहल से बीएसपी प्रत्याशी तरुषा पाराशर ने भी नाम वापस लिया। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी बालमुकुंद आचार्य भी मौजूद रहे।
मालवीय नगर सीट पर कांग्रेस-बीजेपी दोनों से पिछली बार के उम्मीदवार आमने-सामने हैं। बीजेपी विधायक कालीचरण सराफ और कांग्रस से उम्मीदवार अर्चना शर्मा के बीच टक्कर है। इस सीट पर सराफ लगातार जीत रहे हैं। पिछली बार अर्चना शर्मा की हार का अंतर 1700 रहा था।

Check Also

संसद के शीतकालीन सत्र का 14वां दिन…

संसद के शीतकालीन सत्र का गुरुवार (21 दिसंबर) को चौदहवां दिन है। दोनों सदनों की …