राजस्थान में महिलाओं के लिए खुलेंगे रोजगार कार्यालय…

राजस्थान में पहली बार महिलाओं के लिए अलग से रोजगार कार्यालय खोले जाएंगे। इसके अलावा रेगिस्तान में सिंचाई और एम्स के जैसे हॉस्पिटल्स डेवलप करने को लेकर भी गहलोत ने विजन डॉक्युमेंट में जानकारी दी है। राजस्थान को मॉडल स्टेट बनाने के लिए लाए गए 2030 विजन डॉक्युमेंट में ​​​​​मेडिकल, शिक्षा, रोजगार, खेल, खेती, सिंचाई, उद्योग, सड़क, पानी सहित हर सेक्टर में तेजी से काम करने का दावा किया गया है।
वहीं, युवाओं पर विशेष फोकस के साथ सोलर एनर्जी के जरिए बिजली कटौती की समस्या दूर करने का भी प्लान है। सियासी विवाद का मुद‌दा बनी ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ERCP) को पूरा करने का जिक्र करने के साथ सभी पानी के प्रोजेक्ट को अब बांधों और नदियों से जोड़ने की घोषणा की गई है।
राज्य सरकार सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों को एम्स मानकों के अनुरूप बनाएगी। हर जिला अस्पताल को सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित किया जाएगा। मेडिकल में मॉडल स्टेट बनाने का दावा किया है। इसके लिए मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती, प्लेसमेंट, प्रमोशन, ट्रांसफर के लिए एक मजबूत स्वास्थ्य मानव संसाधन नीति विकसित कर लागू होगी।
अस्पतालों की व्यवस्थाओं में बेहतर मैनेजमेंट और सुधार के लिए पब्लिक हेल्थ संवर्ग, विशेषज्ञ संवर्ग और अस्पताल मैनेजमेंट संवर्ग का गठन किया जाएगा।
विजन डॉक्युमेंट में नदी जोड़ो प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने की घोषणा की गई है। डॉक्युमेंट के मुताबिक पानी के क्षेत्रीय असंतुलन, बाढ़ और सूखे की स्थितियों को देखते हुए इन्ट्रा और इन्टर बेसिन में पानी ट्रांसफर करने सामंजस्य बनाने की आवश्यकता बताते हुए ईआरसीपी के जरिए 13 जिलों में पानी पहुंचाने की घोषणा की है।
विजन डॉक्युमेंट के मुताबिक राज्य सरकार पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) में शामिल 13 जिलों में लंबे समय तक पानी की आपूर्ति आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। यह परियोजना 2 लाख हेक्टेयर के नए कमांड क्षेत्र में सिंचाई सुविधा देगी। इस योजना में नवनेरा बैराज और ईसरदा बांध का काम प्रगति पर है।

Check Also

संसद के शीतकालीन सत्र का 14वां दिन…

संसद के शीतकालीन सत्र का गुरुवार (21 दिसंबर) को चौदहवां दिन है। दोनों सदनों की …