जूनियर लीगल ऑफिसर एग्जाम 4 व 5 नवंबर को…

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से कनिष्ठ विधि अधिकारी परीक्षा 4 व 5 नवंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिए जाएंगे। समस्त प्रश्नों में किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भर दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 वां विकल्प भी दिया जा रहा है। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो 5 वें विकल्प अनुत्तरित प्रश्न’ का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर ऐसे प्रश्न के अंक का 1/3 भाग काटा जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाएगा।
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के हिन्दी विषय की काउंसलिंग के लिए प्रदत्त अवसरों में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को पात्रता जांच के लिए तथा प्रोविजनल रहे अभ्यर्थियों को वांछित दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने का अवसर प्रदान किया गया है। इस संबंध में विस्तृत सूचना एवं अनुपस्थित तथा प्रोविजनल रहे अभ्यर्थियों की सूची आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
हिन्दी विषय की विचारित सूची 11 सितंबर 2023 को जारी की गई थी। इसमें सम्मिलित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का आयोजन 26 सितंबर से 6 अक्टूबर 2023 तक किया गया था। इसमें अनुपस्थित रहे 76 अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा पात्रता जांच के लिए तथा प्रोविजनल रहे 53 अभ्यर्थियों को वांछित दस्तावेजों के साथ 16 अक्टूबर 2023 को उपस्थित होने का पुनः अवसर प्रदान किया गया था। इसमें भी 46 अभ्यर्थी अनुपस्थित तथा 26 अभ्यर्थी प्रोविजनल रहे।

Check Also

लोकसभा घुसपैठ केस के मास्टरमाइंड ललित का सरेंडर…

संसद में घुसपैठ केस के मास्टरमाइंड ललित मोहन झा ने गुरुवार देर रात दिल्ली पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *