मोनालिसा पेंटिग के रहस्य

आपने मोनालिसा पेंटिंग के बारे सुना होगा. हो सकता है आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी हो. इतना तय है कि मोनालिसा पेंटिंग के बारे ज्यादातर लोगों ने सुना है. आखिर इसके मशहूर होने का कारण क्या है? आखिर इसमें कौनसे रहस्य छुपे हुए है, यदि आप भी यही जानना चाहते है तो दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज कि सीरीज, मंगलवारी रहस्य में, तो विडियो को बिना स्किप करे अंत तक देखते रहिये, चलिए विडियो शुरू करते हैं –

महान चित्रकार लियोनार्दो द विंची ने मोनालिसा पेंटिंग को बनाया था. 16वीं शताब्दी के शुरुआती दशकों में तैयार इस तस्वीर को बनाने में कई साल लगे. हालांकि उनकी मृत्यु के बाद भी इसका काम कुछ अधूरा रह गया था, जिसे उनके सहयोगियों ने पूरा किया था. इस पेंटिग का नाम वैसे तो मोना लीज़ा है लेकिन उच्चारण बिगड़कर यह मोनालिसा हो गई.

मोनालिसा पेंटिंग मशहूर होने के साथ-साथ रहस्यों से भी भरी हुई है. इस पेंटिंग में जिसकी तस्वीर है उसको लेकर अलग-अलग दावे हैं. एक दावा है कि इस तस्वीर में एक महिला है. कहा जाता है कि जब मोनालिसा गर्भवती थी तब इस तस्वीर के बनाया गया था.
यानि बनाई गई तस्वीर में फ्लोरेंस के एक व्यापारी फ्रांसिस्को डेल जियोकांडो की पत्नी होने का दावा किया जाता है, जबकि दूसरा दावा इसके ठीक विपरीत है. दूसरे दावे में कहा जाता है कि इस तस्वीर में कोई और नहीं बल्कि खुद लियोनार्दो द विंची ही हैं, जिसमें उन्होंने खुद को एक महिला के तौर पर दिखाया है.

इसके अलावा मोनालिसा पेंटिंग को अलग-अलग एंगल से देखने पर इसकी भंगिमाएं बदल जाती हैं. इसकी मुस्कुराहट में गहरा रहस्य है. इसे शुरू में देखने पर मुस्कुराती दिखाई देती है. थोड़ा गौर से देखने पर इसकी मुस्कान फीकी हो जाती है और बाद में उसके चेहरे से मुस्कान पूरी तरह गायब हो जाती है.

यह पेंटिंग अपने आप में कलात्मक अजूबा है. कहा जाता है कि मोनालिसा पेंटिंग बनाने में 14 साल लगे थे जिसमें से अकेले इसके होठ बनाने में लियोनार्दो द विंची को 12 साल लग गए थे. तीस से ज्यादा लेयर्स में बनी इस पेंटिंग को बनाने में लकड़ी के कोयले तक का इस्तेमाल किया गया है.

आज मोनालिसा पेंटिंग की कीमत लगभग 67 सौ करोड़ से भी ज्यादा है. फिलहाल यह पेंटिंग 500 साल पुरानी हो चुकी है. इससे जुडे़ कई रहस्य हैं जो अनसुलझे हैं

Check Also

रूपकुंड झील

सोचिए आप पहाड़ों के बीच किसी सुंदर झील घूमने के लिए गए हैं और अचानक …