ओवरटॉन ब्रिज

लगभग 600 से ज्यादा कुत्ते किसी एक ही ब्रिज से कूदकर आत्महत्या कर ले और किसी को भी ये पता न चले कि कुत्ते उस ब्रिज के किसी खास जगह से ही 50 फीट नीचे कूदकर क्यों जान दे रहे हैं, तो आश्चर्य तो होगा ही।
पर आखिर कुत्तों के आत्महत्या करने के पीछे क्या कारण होगा, यदि आप भी यही जानना चाहते हैं तो दोस्तों स्वागत है आपका, डिजिटल आवाज की सीरीज, मंगलवारी रहस्य में, तो विडियो को बिना स्किप करे अंत तक देखते रहिये, चलिए विडियो शुरू करते हैं –
आपको बता दें कि ओवरटॉन ब्रिज 1859 में बना था और लगभग सौ सालों के बाद 1960 के आसपास यहां कुत्तों के आत्महत्या करने की बात सुनी गयी।
इस ब्रिज से ठीक पहले भयानक किले जैसा दिखने वाला एक घर है जिसे ओवरटॉन हाउस कहा जाता है, उसमें आसपास के लोगों के अनुसार खिड़की के पास कभी-कभार एक औरत दिखाई देती है जबकि उस घर में सालों से कोई नही रहता हैं। लोगों के अनुसार ओवरटोन हाउस के खिड़की से दिखने वाली उस औरत का ओवरटॉन ब्रिज से कोई न कोई संबंध जरूर है, लेकिन क्या संबंध है कोई नहीं जान पाया।
इसी से संबंधित एक और मत यह है कि एक आदमी अपने बच्चे को इसी पुल से नीचे फेंककर मार डाला था क्योंकि उसे लगता था कि उसका बच्चा एंटी-क्राइस्ट हैं। यहां तक की उसने भी कुछ दिनों के बाद इसी ओवरटोन ब्रिज (Overtoun Bridge) से आत्महत्या करने की कोशिश की थी।
एक माइथोलॅाजी के अनुसार यह एक ऐसी जगह है जहां स्वर्ग तथा धरती के बीच की दूरी बहुत ही कम हैं। जानवरों में इंसानों की अपेक्षा अलौकिक शक्तियों को महसूस करने तथा विचित्र गंधों की पहचान करने की क्षमता ज्यादा होती है, खासकर कुत्तों की।
हो सकता है कि जब कोई कुत्ता इस पुल से गुजरता होगा तो उसे ये सब महसूस होता होगा और वह स्वर्ग की दिशा में कूद पड़ता होगा। लेकिन नीचे तो 50 फीट गहरी खाई होती है और कुत्तों की मौत हो जाती हैं।
एक विशेषज्ञ के अनुसार हो सकता है कि यहां पर कोई विशेष तरह की गंध हो जो कुत्तों को अपने तरफ आकर्षित कर लेती हैं और गंध की दिशा में जाने के कोशिश के फलस्वरूप कुत्ते ब्रिज से कूद पड़ते हैं।
जानवरों के व्यवहार से संबंधित अनुभव रखने वाले मनोवैज्ञानिक(Psychologist) डॅा डेविड सैंड ने इस रहस्यमयी ओवरटॉन ब्रिज की पड़ताल करने की सोची और एक 19 वर्ष के एक बुढ़े कुत्ते हेनड्रिक्स को लेकर ब्रिज को पार करने लगे।
जब वे उस जगह पर पहुंचे जहां कुत्ते आत्महत्या कर लेते हैं तब उन्होंने देखा कि हेनड्रिक्स जो बिल्कुल सामान्य और खुश था अचानक से व्याकुल तथा बेचैन हो गया हैं।
हेनड्रिक्स कूद नही सकता था लेकिन कुछ ऐसा जरूर था जो उसके ध्यान में आ गया था।
डॅा सैंड निष्कर्ष निकालते है कि पुल के इस जगह पर कोई ऐसी आवाज़ या कोई दृश्य या फिर किसी तरह का कोई गंध जरूर है जो इंसानों को तो महसूस नही होता लेकिन कुत्ते बड़ी आसानी से उसे भांप लेते हैं।
लेकिन जब रिसर्च की गयी तो न ही यहां पर कोई विचित्र आवाज मिल पाया न ही कोई गंध और न ही कोई असामान्य नजारा दिखाई दिया।
और फिर से ओवरटॉन ब्रिज रहस्यमय बन गया जहां कुत्ते कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं।

Check Also

रूपकुंड झील

सोचिए आप पहाड़ों के बीच किसी सुंदर झील घूमने के लिए गए हैं और अचानक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *