घर की नकारात्मकता को जड़ से खत्म करना है तो ये करें…

घर में नकारात्मक ऊर्जा हो तो बने बनाए काम भी अक्सर बिगड़ जाते हैं। नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए वास्तु के कुछ उपाय बेहद कारगर हैं।
यदि आप भी उन उपाय को जानना चाहते है तो दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज, शनिवारी शकुन शास्त्र में-

घर में रखे फर्नीचर में भी एक ऊर्जा होती है. घर के फर्नीचर को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. बदलते रहने का मतलब ये नहीं कि नया फर्नीचर खरीद लाएं बल्कि इनके जगहों की अदला-बदली करते रहें. बेडरूम में रखे बिस्तर की जगह बदल सकते हैं. ड्राइंग रूम में रखे सोफे की जगह भी कुछ दिनों के बाद बदली जा सकती है. वास्तु के अनुसार कोई भी सामान एक ही जगह पर लंबे समय तक रखने से उसकी ऊर्जा भी लंबे समय तक वहीं बंध कर रह जाती है. इसलिए फर्नीचरों की अदला-बदली आपस में होती रहनी चाहिए.

जब भी घर में पोंछा लगवाएं तो उसमें चुटकी भर नमक डाल दें. वास्तु में नमक का पोंछा बहुत कारगर उपाय माना गया है. किटाणुओं को मारने के साथ-साथ यह नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म करता है. घर में नियमित रूप से नमक के पानी का पोंछा लगाने से लाभ मिलता है. बेडरूम में एक कांच के बर्तन में सेंधा नमक डाल कर रखने से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

घर में रखा कबाड़ नकारात्मक ऊर्जा लाता है. अपने घर में किसी भी तरीके का कोई भी फालतू सामान न रखें. अगर कोई सामान आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे घर से बाहर निकाल दें. खराब पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर,टूटा-फूटा समान या फिर पुरानी रद्दी पड़ी है तो उसे घर से तुरंत निकाल दें. वास्तु के अनुसार घर में रखा कबाड़ नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है.

अपने घर को हमेशा सुगंधित रखना चाहिए. सुबह-सुबह अपने घर में ताजे फूल लाकर अपने घर में खुशबू फैलाएं. इससे घर का वातावरण बदलता है और सकारात्मक ऊर्जा आती है. आप अपने खुद के बाग-बगीचे के फूल लगा सकते हैं या बाजार से भी फूल खरीद कर सुबह घर के गुलदस्ते में लगा सकते हैं.

Check Also

नवरात्रि में क्या खरीदें कि मनोकामना पूरी हो

श्राद्ध पक्ष में खरीदी से बचने वाले सभी लोग नवरात्रि के 9 दिनों में जमकर …