Ep – 20 || Burari Case || बुराड़ी

https://youtu.be/i_0c151qteU

बुराड़ी में एक परिवार के 11 लोगों की आत्महत्या के बारे में सुनकर आज भी हर कोई कांप जाता है। फांसी घर नाम से मशहूर हो गए मकान से अब पहले जैसा डर लोगों के मन में नहीं रहा है। लेकिन उस दिन को भुला पाना भी आज भी लोगों के लिए आसान नहीं है।

पर ये  सब हुआ कैसे?

दिल्ली के एक छोर पर घनी आबादी से भरा संत नगर, बुराड़ी। शहर जैसा तो नहीं, मगर उससे कम भी नहीं। लेकिन 1 जुलाई 2018 को जो हुआ, उसने बुराड़ी को दुनियाभर में सुर्खियों में ला दिया। यह जगह थी, बुराड़ी के संत नगर की गली नंबर-2 का मकान नंबर- 137, जहां एक साथ 11 लोगों ने सामूहिक खुदकुशी कर ली।

यह पहला ऐसा केस था जिसमें धारा-302 के तहत 11 सामूहिक आत्महत्या की तहकीकात शुरू हुई। न गवाह, न गुनहगार। यह घटना दुनिया के लिए कितनी रहस्यमयी रही, इसे इस बात से जाना जा सकता है कि इसे लेकर Netflix ने House of Secrets: the Burari Deaths के नाम से डॉक्युमेंट्री सीरीज बनाई।

पुलिस को जांच में पूजा स्थली से 9 मोबाइल फोन व दर्जनों ऐसे रजिस्टर मिले जिसमें आध्यात्मिकता, मोक्ष, रीति-रिवाज और कुछ तिथियों का जिक्र था। एक साल से भी अधिक समय तफ्तीश चली। नतीजा, न साजिश, न किसी बाहरी की एंट्री। स्यूसाइड के बारे में सीबीआई की सीएफएसएल ने साइकोलॉजिकल अटॉप्सी रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ। मौके से मिले रजिस्टर व हालात बता रहे थे कि पिता की आत्मा के अहसास पर अनुष्ठान हुआ था। आत्मा से सीधे संवाद और उनका आशीर्वाद लेने के लिए डमी मुर्दा बनने की कोशिश थी, मगर वो हकीकत बन गई।

पर हकीकत में क्या हुआ इस बात का पता किसी को नहीं चला। 

Check Also

रूपकुंड झील

सोचिए आप पहाड़ों के बीच किसी सुंदर झील घूमने के लिए गए हैं और अचानक …