घर के मुख्य द्वार पर इन पौधों को लगाना होता है शुभ… 

वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और इन्‍हें पॉजिटिव एनर्जी का स्रोत माना जाता है। कहते हैं कि घर में कुछ विशेष पेड़ पौधों को लगाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। 
पर वो पौधे कौनसे है यदि आप भी यही जानना चाहते है तो दोस्तों स्वागत है आपका डिजिटल आवाज की सीरीज शनिवारी शकुन शास्त्र में, तो वीडियो को बिना स्किप करे अंत तक देखते रहिये, चलिए वीडियो शुरू करते हैं – 
तुलसी के पौधे को धार्मिक दृष्टि से जहां महत्‍वपूर्ण माना जाता है वहीं वास्‍तु में तुलसी को सकारात्‍मक ऊर्जा का स्रोत माना गया है। दूसरा तुलसी का पौधा इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यह दिन और रात दोनों वक्‍त में ऑक्‍सीजन छोड़ता है। जब इस पौधे को मुख्‍य द्वार पर लगाया जाता है तो यह आस-पास के वातावरण को महकाने के साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा से भर देता है और आपके घर के लिए लकी माना जाता है। कहते हैं कि तुलसी का पौधा धन को भी आकर्षित करता है।

दूसरा पौधा है – जैस्मिन प्‍लांट यानी चमेली का पौधा। घर के लिए जैस्मिन प्‍लांट बहुत ही लकी और पॉजिटिव एनर्जी वाला माना जाता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू आपके तन-मन को म‍हका देती है। कहते हैं कि अगर मुख्‍य द्वार पर चमेली का पेड़ लगाएं तो न सिर्फ यह आपके घर को सुगंध से भर देगा बल्कि धन में भी वृद्धि करेगा।

इसके अलावा पाम ट्री को भी घर के मुख्‍य द्वार पर लगाने के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प के तौर पर देखा जाता है। पाम ट्री को एयर प्‍यूरिफाइंग प्‍लांट माना जाता है। इसकी देखभाल करना भी बेहद आसान होता है और इसे एक बार लगाने के बाद सिर्फ पानी देने के के अलावा और कुछ नहीं करना होता है। ऐसा कहा जाता है कि पाम ट्री को जब मुख्‍य द्वार पर लगाया जाता है तो यह पॉजिटिव एनर्जी ची के फ्लो को बढ़ाता है। जिससे आपके घर में पॉजिटिव वाइब्‍स बढ़ती हैं।

साथी ही मनी प्‍लांट को भी मुख्‍य द्वार पर लगाने से आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। कहते हैं कि मनी प्‍लांट को चाहे घर के अंदर लगाएं या फिर घर के बाहर, यह सदा ही खुशियों को बढ़ाने वाला माना जाता है। कहते हैं कि मनी प्‍लांट की बेल को मुख्‍य द्वार पर लगाने ये यह आपके घर में सुख समृद्धि में वृद्धि करता है।

इसके साथ फर्न का प्‍लांट देखने में जितना सुंदर होता है उतना ही लकी भी होता है। बोस्‍टर्न फर्न प्‍लांट को घर के बाहर मुख्‍य द्वार पर लगाने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी अपने आप प्रवेश करती है। जब इस प्‍लांट को घर के सामने रखा जाता है तो यह आपके घर में गुडलक चार्म को बढ़ाता है।

बात की जाये फेंग शुई की तो नींबू का पेड़ या फिर नारंगी का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं यह आपके घर में गुडलक लाता है और सौभाग्‍य में भी वृद्धि करता है। लेकिन इसे मुख्‍य द्वार के ठीक सामने लगाने की बजाए दरवाजे के दाईं ओर रखें। अपने खूबसूरत रंगों की वजह से यह बहुत शुभ माना जाता है।

Check Also

नवरात्रि में क्या खरीदें कि मनोकामना पूरी हो

श्राद्ध पक्ष में खरीदी से बचने वाले सभी लोग नवरात्रि के 9 दिनों में जमकर …