Ep-19 || श्रीनिवास रामानुजन

श्रीनिवास रामानुजन् इयंगर, जो एक भारत के महान गणितज्ञ थे। इनका जन्म 22 दिसम्बर 1887 को इरोड़, तमिलनाडु, भारत में हुआ। 

महान गणितज्ञ Srinivasa Ramanujan को man Who Knew Infinity कहा जाता है, क्योंकि इनके गणित में दिए योगदान में सबसे ज्यादा सूत्र Infinity सीरीज के थे।

क्या आप जानते है, श्रीनिवास रामानुजन जैसे गणितज्ञ कभी स्कूल जाना नही चाहते थे, और इन्होंने 11 वर्ष की उम्र में ही college के लेवल की गणित सीख ली थी। और 13 वर्ष की उम्र आते आते ये अपनी थ्योरम बनाने लग गए थे।

गणित में अपनी योग्यता के कारण रामानुजन को कॉलेज से स्कॉलरशिप मिली लेकिन उनका ध्यान हमेशा गणित में रहता इस कारण वो और विषयो में फेल हो गए और इसके बाद उनके साथ एक दर्दनाक अनुभव घटा। 

गणित में अपनी योग्यता के कारण रामानुजन को कॉलेज से स्कॉलरशिप मिली लेकिन उनका ध्यान हमेशा गणित में रहता इस कारण वो और विषयो में फेल हो गए और उनकी स्कॉलरशिप छीन ली गयी। 

इसके बाद जीवन में उन्होंने अनेक मोड़ देखे और इस कारण वे खुदकुशी करने वाले थे लेकिन समय पर इंग्लैंड पुलिस पहुंच गई और उन्हें जेल ले ही जाने वाले थे की प्रोफेसर होली ने उनके बारे में पुलिस को बोला की FRS यानि फेलो ऑफ़ रॉयल सोसाइटी  के सदस्य है और कुछ दिन बाद वैज्ञानिक रामानुजन सच में FRS के सदस्य बन गए।

रामानुजन जी बहुत गरीब परिवार से आते थे और उनके पास कागज महंगा होने के कारण वे Derivations का रिजल्ट निकलने के लिए स्लेट का इस्तेमाल किया करते थे। उन्होंने कितनी किताबें लिखी पता नही लेकिन उनके मरने के बाद 3 किताब सामने आई।

 आज के समय में रामानुजम की थेओरम अनेकों गणितीय गणनाओं के काम आती है। 

दोस्तों, ये थी रामानुजम की कहानी उम्मीद करती हूँ की उनकी ये कहानी आपको पसंद आयी होंगी और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा ताकि वो भी रामानुजम से प्रेरित हो सके।

“गणित के बिना, आप कुछ भी नहीं कर सकते। आपके आसपास सब कुछ गणित है। आपके आस-पास सब कुछ नंबर है।”

Check Also

संदीप माहेश्वरी 

संदीप माहेश्वरी उन लाखों लोगों में से एक नाम है जिन्होंने सफलता, खुशी और संतुष्टि …