Ep – 18 || नमक का गिरना शुभ या अशुभ…

जीवन में सुख एवं समृद्धि के लिए हम हर तरह की कोशिश करते हैं. तनाव के माहौल को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. कई बार कोशिशों के बावजूद हम जैसा चाहते हैं, वैसा नहीं हो पाता. इसके पीछे परिस्थितियां ही नहीं वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु के मुताबिक घर को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी माना जाता है. घर का किचन वो जगह है, जहां अगर वास्तु दोष हो परेशानियां लंबे समय तक हमें परेशान करती हैं. वास्तु शास्त्र में रसोई को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है.

किचन में कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अगर सही तरीके से न रखा जाए तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इन्हीं में से एक है नमक और इसे वास्तु के मुताबिक रखना अहम माना जाता है. 

पर नमक को किस तरह से रखना चाहिए? 

वैसे तो खाने में नमक को पकाते समय ही मिला लिया जाता है, लेकिन कई बार लोग ऊपर से भी नमक डालकर खाते हैं. इस वजह से किसी कारण नमक जमीन पर भी गिर जाता है. वास्तु एवं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नमक का गिरना शुभ नहीं होता. कहा जाता है कि नमक का संबंध शुक्र और चंद्र ग्रह से होता है. 

इसलिए हमें नमक का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए – 

आइये सभी सावधानियों के बारे में जानते हैं – 

1. कभी भी झूठे हाथों से नमक को छूना नहीं चाहिए. ऐसा करने से पैसे से जुड़ी परेशानियां आती हैं.

2. अगर गलती से नमक जमीन पर गिर जाए तो भूलकर भी पैरों से उसे साफ न करें. ये काफी अशुभ माना जाता है.

3. मान्यता है कि हफ्ते में एक बार घर के कोनों में नमक का छिड़काव करना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होती है और घर में पॉजिटिव माहौल बनने के आसार बनते हैं.

4. हिंदू धर्म से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक न तो नमक कभी उधार खरीदना चाहिए और अगर आप दुकानदार हैं तो नमक उधार न दें. ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है.

Check Also

नवरात्रि में क्या खरीदें कि मनोकामना पूरी हो

श्राद्ध पक्ष में खरीदी से बचने वाले सभी लोग नवरात्रि के 9 दिनों में जमकर …