Ep-15 || Wareen Buffett

कहते हैं पूत के पग पालने में दिख जाते हैं। और यह कहावत आज की कहानी पर पूरी तरह सच साबित होती है।  
अगर आपके सपने बड़े हो तो आप का संघर्ष बड़ा होगा और आप का संघर्ष बड़ा होगा तो आपकी मेहनत बड़ी होगी और अगर आपकी मेहनत बड़ी होगी तो यकीन मानिए आपकी जीत भी बड़ी होगी। दोस्तों इस बात को सच कर दिखाया वारेन बफेट ने, 
दोस्तों यह एक एसी सच्ची कहानी है जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी। 

30 अगस्त 1930 को अमेरिका के नेब्रास्का में एक साधारण परिवार में एक बच्चे का जन्म हुआ। उसके माता-पिता ने बच्चे का नाम वॉरेन बफेट रखा। उस वक्त उनके घरवालों को यह अंदाजा भी नहीं था कि उनका बेटा आगे चलकर इतना नाम कमाएगा। वह बच्चा बड़ा होकर मशहूर बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सबसे बड़े शेयर धारक बना। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया के सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है। साल 2007 में उन्हें टाइम मैग्जीन द्वारा दुनिया के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था। 

जब Warren Buffett का जन्म हुआ तब उस समय अमेरिका में Financial Crisis चल रही थी जिसकी वजह से Warren Buffett के पिता का बिज़नेस भी ठप पड़ गया था और जब Warren Buffett एक साल के हुए तब उनके माता-पिता गरीबी के ज़िंदगी गुजारने लगे थे Warren Buffett का बचपन गरीबी में बिता हुआ था उन्होंने देखा था की कैसे उनकी माँ उनके पिता को एक टाइम का खाना देने के लिए खुद खाना नहीं खाती थी।


ताकि Warren के पिता को पूरा दिन मेहनत करने के बाद थोड़ा खाना मिल सके। अपने घर के इन हालातो और गरीबी को देखकर Warren ने खुद से ये वादा किया था की या तो मैं 35 साल की उम्र में एक बिलिनियर बन जाऊंगा और या फिर एक ऊँची बिल्डिंग पर जा कर छलांग मार लूंगा। वैसे तो ये प्रॉमिस एक छोटे बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा Extreme थी लेकिन Warren Buffett को बचपन से ही खुद पर पूरा भरोषा था। Warren Buffett को बचपन से ही किताबे पढ़ने का बहुत सौक था। बहुत ही कम उम्र से ही Warren ने किताबे पढ़ना शुरू कर दिया था।

जब Warren 10 साल के थे और अपने शहर के लाइब्रेरी में किताबे पढ़ रहे थे। तब उनकी नज़र “Thousand Ways To Make Thousand Dollar” नाम की किताब दिखी। Warren ने इस बुक को पूरा पढ़ा। इस बुक में बताये गए सभी आइडियाज को भी ध्यान से देखा। लेकिन उन सभी आईडिया में एक आईडिया Warren को बहुत पसंद आया और वो था Compounding.

जिनके अनुसार अगर आप 100 डॉलर से एक वेंडिंग मशीन खरीदते है और फिर उस वेंडिंग मशीन को बेच कर पैसे कमाते है और उस सेल का कुछ हिस्सा वापस वेंडिंग मशीन खरीदने में लगा देते है। तो ऐसे कुछ समय बाद बहुत सारे वेंडिंग मशीन खरीद सकते है। Compounding का तरीका इसी तरह से काम करता है वैसे तो यह तरीका पैसे कमाने का काफी समय लेने वाला तरीका है लेकिन इसे लम्बे समय में काफी ज्यादा प्रॉफिट होती है।

Warren को ये आईडिया इतना अच्छा लगा की उन्होंने इस आईडिया को ही अपना मूल मंत्र बना लिया था। Warren Buffett में 11 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बुक्स बेचे, चुन्गम बेचे और इतना ही नहीं Warren ने सुबह 4 बजे उठकर Newspaper बेचना शुरू कर दिया था। उन्होंने Newspaper और छोटे मोठे बिज़नेस से जो पैसे कमाए थे उससे उन्होंने 11 वर्ष की उम्र में अपना पहला शेयर 38 डॉलर में ख़रीदा था।

Warren Buffett कहते है की बचपन में ही उन्हें पैसे कमाने के गेम में मज़ा आने लगा था उन्होंने उसके बाद कई अलग-अलग बिज़नेस किये और पैसा बनाना शुरू कर दिया काफी मेहनत करने के बाद जिस कम्पनी में Warren ने इन्वेस्ट किया था उस कम्पनी की मारकेट प्राइस काफी कम हो गयी थी जिसकी वजह से Warren Buffett काफी दुखी हो गए।


लेकिन फिर जब उन्होंने देखा की शेयर की Price बढ़कर के 40 डॉलर हो गयी तब उन्होंने Shares को बेच दिया लेकिन तब कुछ समय बाद उन्हें अहसास हुआ की उन्होंने कितनी बड़ी गलती कर दी है। क्योकि कुछ समय बाद उस शेयर की कीमत काफी बढ़ गयी थी अपनी इस गलती Warren Buffett कहते है की “Take Time For All Things Great Haste Make Great Waste” मतलब जल्दी का काम सैतान का होता है इसीलिए हमेशा सोच समझकर काम करना चाहिए।

फाइनेंस में इंट्रेस्ट होने की वजह से Warren Buffett ने इसी फील्ड में पढ़ाई की Warren Buffet ने अपनी पढ़ाई Wharton School Of University Of Pennsylvania से की थी।

इसके बाद Warren अपनी Graduation पूरी करने के लिए University Of Nebraska चले गए थे जब Warren Buffet सिर्फ 20 साल के थे तब उन्होंने अपनी Graduation पूरी कर ली थी। Graduation पूरी करने के बाद उनके पास काफी अच्छे खासे पैसे थे। अपनी Graduation पूरी कर लेने के बाद भी Warren Buffett ने Normal लोगो की तरह जॉब करना सुरु नहीं किया बल्कि उन्होंने सोचा की मैं अपने पैसे को इन्वेस्ट करूंगा और बहुत सारे पैसे कमाऊंगा।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए Warren Buffett ने अपने पैसे को इन्वेस्ट करना सुरु कर दिया। Finance और Investing के बारे में काफी अच्छी जानकारी होने के वजह से Warren Buffett काफी अच्छी कम्पनी में इन्वेस्ट कर रहे थे जिससे उन्हें काफी फायदा भी मिल रहा था।


अपनी Carrier की शुरुआत में Warren Buffett हमेशा ऐसी Company को चुनते थे जिसकी मार्किट प्राइस खराब मैनेजमेंट की वजह से कम हो गयी हो। ऐसी कम्पनियो की Shares खरीदकर Warren Buffett उन्हें फिर बाद में बेच देते थे।

Warren Buffet ने अपनी इस Idea से कई सारी Company में इन्वेस्ट किया था जिसे उन्हें काफी फायदा भी मिला। लेकिन जब उनकी मुलाकात Benjamin Graham से हुयी तब उनके सोचने का पूरा नज़रिया ही बदल गया क्योकि Benjamin Graham ने उन्हें बताया की ऐसी कम्पनियो को चुनना जिनका मैनेजमेंट खराब है उससे अच्छा ये होगा की तुम ऐसी कम्पनियो का चुनाव करो जो बहुत ही अच्छी और अपनी ग्राहकों को बहुत ही अच्छी सर्विस देती हो।

इससे यह होगा की तुम बाद में उस Company से बहुत ही ज्यादा Profit कमा पाओगे। अपने Mentor के बात को Warren Buffett ने ध्यान में रखा और उनके बताये गए तरिके को यूज़ करना सुरु कर दिया। फिर देखते ही देखते उनका बिज़नेस काफी अच्छा चलने लगा इसी Technic का यूज़ करते हुए Warren Buffett ने Berkshire Hathway नामक कम्पनी पर अपना सारा पैसा इन्वेस्ट कर दिया था और धीरे-धीरे इस कम्पनी ने ग्रो करना भी सुरु कर दिया था।

जिसके बाद ये कम्पनी इतनी ज्यादा Grow हुयी जिससे Warren Buffett को बहुत ही ज्यादा Profit मिला और साथ ही साथ Warren Buffett ने इस कम्पनी के CEO भी बन गए और आज भी वह इस कम्पनी के CEO है। अपने काबिलियत और मेहनत के दम पर Warren Buffett 30 साल की उम्र में एक मिलियर बन गए थे। जिससे उनकी Promise भी पूरी हो गयी थी।

Check Also

संदीप माहेश्वरी 

संदीप माहेश्वरी उन लाखों लोगों में से एक नाम है जिन्होंने सफलता, खुशी और संतुष्टि …